scriptसरकार की चेतावनी! पासपोर्ट बनाने वाली इन 6 फर्जी वेबसाइट से रहे दूर, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में | Government has a warning about these 6 fake passport websites | Patrika News

सरकार की चेतावनी! पासपोर्ट बनाने वाली इन 6 फर्जी वेबसाइट से रहे दूर, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2023 12:55:43 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Fake passport websites: भारत सरकार ने 6 फेक/फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है। सरकार का दावा है कि इन 6 वेबसाइट्स के जरिए धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो इन फेक वेबसाइट के बारे में जान लीजिये।

passport_scam.jpg

Passport update: पिछले कुछ वर्षों में डिजिटलाइजेशन देश में तेजी से बढ़ रहा है, जहां के तरफ इससे लोगों को फायदा हो रहा है और काम तेजी से होता है और समय की बचत होती है। लेकिन उतनी तेजी से ही ऑनलाइन स्कैम भी हो रहे हैं, ठगी और धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। फेक कॉल करने वाले काफी तेजी से बढ़ रही है। हैकर्स नकली वेबसाइट्स बनाकर लोगों को चूना लगा रहे है और लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें पासपोर्ट बनाने वाली वेबसाइट भी शामिल हैं। अब ऐसे में लोगों की सेफ्टी के लिए भारत सरकार ने 6 फेक/फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट को लेकर चेतावनी जारी की है। सरकार का दावा है कि इन 6 वेबसाइट्स के जरिए धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। अगर आप भी पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं तो इन फेक वेबसाइट के बारे में जान लीजिये।


पासपोर्ट सेवा (Passport seva)

आपने पासपोर्ट सेवा (www.passport-seva.in) वेबसाइट का नाम जरूर सुना होगा, यह एक फेक वेबसाइट है। सरकार का दावा है कि हैकर्स अब भी इस साइट का इस्तेमाल कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसे में इस वेबसाइट पर बिलकुल भी न जायें..


अप्लाई पासपोर्ट (Apply Passport)

सरकार ने अप्लाई पासपोर्ट (www.applypassport.org) नाम की इस वेबसाइट के बारे में यह बताया है कि इस वेबसाइट से दूर रहे और इसका उपयोग न करें और अपनी निजी जानकारी इसमें दर्ज न करें। वरना यह नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़ें

Twitter के सबसे प्रमुख सेफ्टी फीचर के लिए अब लगेगी फीस


इंडिया पासपोर्ट (india passport)

सरकार ने www.indiapassport.org वेबसाइट से भी से भी दूरे रहने को कहा है। यह वेबसाइट और इसका इंटरफेस बिल्कुल असली पासपोर्ट साइट के जैसा है। इसमें यूजर्स को निजी डिटेल दर्ज करने के लिए फॉर्म दिया जाता है, जिससे जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती।


ऑन-लाइन पासपोर्ट (online passport)

फेक वेबसाइट की लिट्स में www.online-passportindia.com का भी नाम जुड़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने इस साइट में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई से लेकर वोटर आईडी कार्ड बनाने तक की सुविधा दी थी।


पासपोर्ट इंडिया पोर्टल (passport india portal)

इस www.passportindiaportal.in फेक वेबसाइट से भी सरकार ने ने दूर रहने को कहा है । इसमें पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलता था। इसे खासतौर पर ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटना को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया है।


पासपोर्ट इंडिया (passport india)

अगर आपने www.passport-india.in वेबसाइट का नाम सुना है और इसे यूज़ भी किया होगा, लेकिन सरकार के मुताबिक यह एक फेक वेबसाइट है जोकि आपके निजी डेटा को चुरा सकती है और आपको काफी नुकसान कर सकती है।

यह भी पढ़ें

हार्ट अटैक आने पर तुरंत एंबुलेंस को बुलाएगी Google Pixel Watch

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो