कैसे चेक करें कौन-कौनसी ऐप्स और वेबसाइट्स से लिंक है आपका जीमेल अकाउंट, ऐसे करें डीलिंक

कई ऐप्स या वेबसाइट में लॉग इन करने के लिए हमें अपना जीमेल अकाउंट डालना पड़ता है।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Mar 2021, 04:16 PM IST

हम स्मार्टफोन और कंप्यूटर में कई तरह की ऐप्स और वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते हैंं। इनमें से कई ऐप्स या वेबसाइट में लॉग इन करने के लिए हमें अपना जीमेल अकाउंट डालना पड़ता है। हमारे जीमेल अकाउंट को उस ऐप या वेबसाइट से लिंक कर दिया जाता है, जिससे कि अलग से किसी पासवर्ड की जरूरत न पड़े। हालांकि कई लोग कुछ समय बाद इनमें से कई साइट या ऐप्स का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। अगर आप उनका इस्तेमाल नहीं कर रह हैं तो भी आपका जीमेल अकाउंट उन साइट और ऐप्स से लिंक रहता है। अगर आप उन साइट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अपने जीमेल अकाउंट को उनसे डीलिंक कर दें। इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपका जीमेल अकाउंट कौन कौन—सी ऐप्स और साइट्स से लिंक है। हम आपको इसका पता लगाने का तरीका बताएंगे और किस तरह से अपना जीमेल अकाउंट इनसे डीलिंक किया जा सकता है, यह भी बताएंगे।

माेबाइल से ऐसे करें पता
आप अपने मोबाइल से पता कर सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट कितनी वेबसाइट्स से लिंक है। इसके लिए आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा। वहां से आपको जीमेल में जाकर अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको एक पेज नजर आएगा। जब आप स्क्रॉल करते हुए पेज के नीचे की तरफ जाएंगे तो वहां आपको View Gmail in: Mobile/ Older version/Desktop नजर आएगा।

यह भी पढें— स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

gmail.png

Security Checkup
इन ऑप्शंस में से आपको डेस्कटॉप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल डेस्कटॉप की तरह ही जीमेल नजर आएगा। इसके बाद आपको पेज के बिल्कुल नीचे की तरफ आपके इस्तेमाल किए गए gmail की जानकारी मिलेगी। यहीं पर आपको राइट साइड में डिटेल्स और लास्ट अकाउंट एक्टिविटी का ऑप्शन नजर आएगा। इनमें से आपको डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Security Checkup का विकल्प दिखेगा, एस पर टैप करें। यहां टैप करने के बद जब आप नीचे की तरफ स्क्रॉल करेंगे तो वहां आपको योर सेव्ड पासवर्ड का विकल्प नजर आएगा। जब आप उस पर टैप करें तो आपको पता चल जाएगा कि आपका जीमेल अकाउंट कितनी वेबसाइट्स और ऐप्स से लिंक है।

यह भी पढें— क्रैश हो रहे हैं एंड्रॉयड ऐप्स? गूगल ने बताया ठीक करने का तरीका

ऐसे करें डीलिंक
अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को कुछ वेबसाइट्स से डीलिंक करना चाहते हैं तो आपको Go to Password Checkup पर टैप करना होगा। इसके बाद वहां पर अपना जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना होगा। यहां आपको उन सभी वेबसाइट्स और ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी, जिनसे आपका जीमेल अकाउंट लिंक है। जिन वेबसाइट्स और ऐप्स से आप अपने जीमेल अकाउंट को डीलिंक करना चाहते हैं उन्हें साइड पैनल क्लिक कर उनमें से अपना जीमेल अकाउंट लॉग आउट कर दें।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned