scriptक्या आपकी Facebook Profile पर रखी जा रही है नजर? ऐसे लगाएं पता | how to know if Someone stalking your Facebook Profile | Patrika News
टेक्नोलॉजी

क्या आपकी Facebook Profile पर रखी जा रही है नजर? ऐसे लगाएं पता

हैकर्स मौका पाकर लोगों का फेसबुक अकाउंट हैक कर लेते हैं और उनकी पर्सनल डिटेल्स भी चुरा लेते हैं।
इस ट्रिक से आप पता लगा सकते हैं कि किस यूजर ने आपकी प्रोफाइल को कितनी बार देखा।

नई दिल्लीMar 17, 2021 / 08:19 am

Mahendra Yadav

facebook Tips

facebook Tips

Facebook एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और दुनियाभर में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। भारत में भी करोड़ों लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। यह प्लेटफॉर्म न सिर्फ लोगों के मनोरंजन का साधन है बल्कि वे इस पर अपनी तस्वीरें और वीडियोज भी अपलोड करते हैं। हालांकि फेसबुक पर कई बार अकाउंट हैक होने की खबरें आती रहती हैं। हैकर्स मौका पाकर लोगों का फेसबुक अकाउंट हैक कर लेते हैं और उनकी पर्सनल डिटेल्स भी चुरा लेते हैं। इन पर्सनल जानकारियों को कई बार बेचा जाता है तो कई बार इनका दुरुपयोग किया जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दूसरे लोगों की Facebook Profile में तांका-झांकी करते रहते हैं। आप इन लोगों का पता लगा सकते हैं।
डुप्लीकेट आईडी बना रहे
इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स लोगों के फेसबुक अकाउंट की डुप्लीकेट आईडी बना रहे हैं। इन दिनों आपने भी फेसबुक पर कई लोगों के मैसेज देखें होंगे, जिनमें यही लिखा रहता है कि उनके फेसबुक अकाउंट का किसी ने डुप्लीकेट अकाउंट बना लिया है। ये साइबर क्रिमिनल्स किसी की डुप्लीकेट आईडी बनाकर उस व्यक्ति के दोस्तों और जानकारों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। इनकी प्रोफाइल में सभी जानकारियां ओरिजनल अकाउंट की तरह ही होती हैं। यहां तक की प्रोफाइल पिक्चर भी। ऐसे में उस व्यक्ति के जानकारों को आईडी पर शक नहीं होता। फिर कोई मजबूरी का बहाना बनाकर जानकारों से पैसे मांगे जाते हैं। अगर आप थोड़ा सतर्क रहें तो यह जान सकते हैं कि कौन आपकी फेसबुक प्रोफाइल में तांका-झांकी कर रहा है। साथ ही यह भी पता लगा सकते हैं कि किस यूजर ने आपकी प्रोफाइल को कितनी बार देखा। आप उस यूजर को ब्लॉक भी कर सकते हैं, जिससे वो आपकी प्रोफाइल की निगरानी न कर सके।
डेस्कटॉप पर इस तरह से लगाएं पता
अगर आप डेस्कटॉप पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो यह ट्रिक आपके काम की है। बता दें कि यह ट्रिक सिर्फ डेस्कटॉप वर्जन के लिए ही है। सबसे पहले डेस्कटॉप पर अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करें। इसके बाद अपनी प्रोफाइल पर जाकर राइट क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको पेज व्यू सोर्स का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर टैप करें। पेज व्यू सोर्स पर क्लिक करने के बाद आपको CTRL+F दबाना है। ऐसा करने पर सर्च विंडो ओपन हो जाएगी।
यह भी पढ़ें— अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो ऐसे सिक्योर करें अपने अकाउंट को

facebook_2.png
अजनबी यूजर्स को कर सकते हैं ब्लॉक
सर्च विंडो में आपको Buddy_id टाइप कर एंटर करना है। इसके बाद आपको Buddy_id के साथ आपका 15 डिजीट वाला फेसबुक प्रोफाइल आईडी भी नजर आएगा। अब आपको नया टैब ओपन करना है और उसमें आपको Facebook.com/15-digit ID पर जाकर प्रोफाइल आईडी एंटर करनी है। इसके बाद आपको उन लोगों की प्रोफाइल दिख जाएगी, जो आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर निगरानी रख रहे हैं। जब आपको इनके बारे में पता चल जाएगा तो आप इन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। इसके बाद वे दोबारा आपकी प्रोफाइल नहीं देख पाएंगे।
यह भी पढ़ें— जानिए कैसे Facebook पर 1 मिनट के वीडियो से कर सकते हैं YouTube से ज्यादा कमाई!

स्मार्टफोन में पता लगाने का तरीका
आप स्मार्टफोन में भी पता लगा सकते हैं कि कौन आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर नजर रख रहा है। इसके लिए आपको ऐप की मदद लेनी होगी। गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स हैं जो आपको बता सकती हैं कि कौन आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर नजर रख रहा है और कितनी बार आपकी प्रोफाइल पर विजिट किया। इसके लिए आप Who Viewed My Profile ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Home / Technology / क्या आपकी Facebook Profile पर रखी जा रही है नजर? ऐसे लगाएं पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो