कैसे पता करें कि आपकी गैरमौजूदगी में किसने आपके फोन को यूज किया या छेड़ा ? फोटो भी दिख जाएगी उसकी

अगर स्मार्टफोन किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाए तो उसमें स्टोर आपकी पर्सनल फोटोज, वीडियोज और जरूरी डाटा उस व्यक्ति को पता लग सकता है।

By: Mahendra Yadav

Updated: 14 Apr 2021, 10:51 AM IST

आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन की सबसे अहम जरूरतों में से एक है। इससे हम सिर्फ कॉलिंग ही नहीं करते बल्कि इसमें हमारा बहुत सा जरूरी और पर्सनल डाटा स्टोर कर रखते हैं। इसी वजह से व्यक्ति अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपने पास रखते है। अगर स्मार्टफोन किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाए तो उसमें स्टोर आपकी पर्सनल फोटोज, वीडियोज और जरूरी डाटा उस व्यक्ति को पता लग सकता है। लेकिन आप एक ट्रिक से आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके पीछे से आपका फोन किस ने छेेड़ा है। इतना ही नहीं आपको उस व्यक्ति का चेहरा भी दिख जाएगा, जिसने आपके पीछे से आपके स्मार्टफोन को अनलॉक करने की या छेड़ने की कोशिश की।

फोटो हो जाएगी क्लिक
इस आर्टिकल में हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं, उससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी गैरमौजूदगी में किसने आपके फोन को अनलॉक करने की या उस फोन को यूज करने की कोशिश की। यह एक ऐप द्वारा संभव हो सकेगा। इतना ही नहीं आपका स्मार्टफोन उस व्यक्ति की फोटो भी खींच लेगा जो आपके फोन को अनलॉक करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए आपको इस ऐप को अपने स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरा का एक्सेस देना होगर। इसके बाद जो भी आपकी गैरमौजूदगी में आपके फोन को यूज करने की कोशिश करेगा, उसकी फोटो आप देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें— नए स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो तुरंत करें ये 5 काम

smartphone_tips.png

यह ऐप करनी होगी डाउनलोड
इसके लिए आपको जो ऐप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करनी है, उसका नाम है Who touched my phone। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको इसे कुछ परमिशन देनी होंगी। यह ऐप प्ले स्टोर पर काफी पॉपुलर है। यहां इसकी रेटिंग भी अच्छी है। प्लेस्टोर पर इसे 4.8 रेटिंग मिली है। इतना ही नहीं इस ऐप को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। बस आपको इस ऐप को फ्रंट कैमरा एक्सेस सहित कुछ परमिशन देनी होंगी, बाकी काम यह ऐप अपने आप कर लेगा।

यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान तो जरूर ध्यान में रखें इन बातों को, मिलेगा बेस्ट ऑप्शन

ऐप देगा यह जानकारियां
यह ऐप आपको रिपोर्ट देगा कि किसने आपके फोन को यूज करने की कोशिश की है। यह ऐप रिपोर्ट सेव करता रहता है और आपको फोटो सहित बताएगा कि किसने आपके फोन को अनलॉक करने की कोशिश की। साथ ही अगर आपका फोन अनलॉक है तो यह ऐप बता देगा कि आपकी गैरमौजूदगी में किसने आपके फोन में कौन सी ऐप ओपन की। अगर आपके फोन में पैटर्न लॉक लगा है तो यह ऐप आपको यह भी बता देगा कि इसे अनलॉक करने के लिए कितने अटेंप्ट किए गए। यह सब जानकारियां यह ऐप आपको दे देगा। यह ऐप बिल्कुल फ्री है। हालांकि इसके प्रीमियम फीचर्स के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned