Facebook Activity को ट्रैक करने से कैसे रोकें?

फेसबुक आपकी डेली एक्टिविटी को ट्रैक करता है। जब आप फेसबुक टाइमलाइन में स्क्रॉल करते हैं तो फेसबुक उसे ट्रैक करता है।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Mar 2021, 11:23 AM IST

Facebook एक पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है करोड़ों लोग इसको इस्तेमाल करते हैं। यह यूजर्स के मनोरंजन का भी साधन है। इसमें लोग बहुत सारे वीडियोज भी देखते हैं और कई तरह की एक्टिविटी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फेसबुक आपकी डेली एक्टिविटी को ट्रैक करता है। जब आप फेसबुक टाइमलाइन में स्क्रॉल करते हैं तो फेसबुक उसे ट्रैक करता है। आपको कोई वीडियो अच्छा लगा और आपने उसे लाइक कर दिया तो फेसबुक आपकी पसंद के अनुसार आपकी टाइमलाइन पर उसी तरह के वीडियो दिखाना शुरू कर देता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक आपकी डेली एक्टिविटी को ट्रैक न कर पाए तो हम आपको इसका उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आप ये टिप्स फॉलो करेंगे तो फेसबुक आपकी एक्टिविटी को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

परमिशन बंद कर दें
बता दें कि जब भी आप कोई ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं तो वह आपसे कुछ चीजों की परमिशन मांगती है। फेसबुक भी यूजर्स का डाटा एक्सेस करने के लिए कुछ परमिशन मांगती है। लेकिन आप फेसबुक ऐप को मैनेज कर इन परमिशन को बंद कर सकते हैं। इसके बाद फेसबुक आपका डाटा कलेक्ट नहीं कर पाएगी। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा। सेटिंग्स ओपन करने के बाद आपको Apps पर जाना होगा। वहां आपको बहुत सारी ऐप्स के साथ फेसबुक ऐप भी दिखाई देगी। उस पर टैप करने के बाद आपको परमिशन वाले टैब पर क्लिक करना होगा। आपने ऐप को जो परमिशन दी हैं, वह वहां दिख जाएगा। वहां से आप उन परमिशन को बंद कर दीजिए। इसके बाद फेसबुक आपके डाटा को ऐक्सेस नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें— क्या आपकी Facebook Profile पर रखी जा रही है नजर? ऐसे लगाएं पता

facebook_2.png

टर्न ऑफ करें फेसबुक एक्टिविटी
अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक एक्टिविटी ट्रैक न कर पाए और आपकी टाइमलाइन पर बेकार के विज्ञापन और वीडियो न आएं तो आपको फेसबुक एक्टिविटी को Turn off करना होगा। फेसबुक एक्टिविटी को टर्न ऑफ करने के लिए फेसबुक ऐप ओपन करें। इसके बाद आप फेसबुक की सेटिंग्स में जाएं। जब आप सेटिंग्स पर क्ल्कि करेंगे तो एक नई विंडो खुल जाएगी। इसमें नीचे आपको ऑफ फेसबुक एक्टिविटी का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर क्ल्कि करें। यहां आपको आपकी सारी फेसबुक एक्टिविटी दिखाई देगी। इसे क्लियर हिस्ट्री पर टैप कर हटा दें।

यह भी पढ़ें— अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो ऐसे सिक्योर करें अपने अकाउंट को

मैनेज फ्यूचर एक्टिविटी
अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक आगे भी आपकी कोई फेसबुक एक्टिविटी को ट्रैक न कर पाए तो फेसबुक एक्टिविटी में आपको मोर ऑप्शंस नजर आएगा, उस पर क्ल्कि करें। इसके बाद आपको मैनेज फ्यूचर एक्टिविटी का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें। इसके बाद आप फ्यूचर ऑफ फेसबुक एक्टिविटी के टूगल को ऑफ कर दें। इससे फेसबुक आपकी डेली एक्टिविटी को ट्रैक नहीं कर पाएगा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned