scriptबिना इंटरनेट स्मार्टफोन में कैसे करें Google Maps का इस्तेमाल? | How to use Google maps in Smartphone without Internet | Patrika News

बिना इंटरनेट स्मार्टफोन में कैसे करें Google Maps का इस्तेमाल?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2021 01:17:57 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

स्मार्टफोन में नेटवर्क सही नहीं आने पर कई बार गूगल मैप्स या नेविगेशन सर्विस भी धोखा दे जाती है। ऐसे में आप रास्ता भटक सकते हैं।

google_maps.png

Google Maps New feature

ट्रैवलिंग के दौरान Google Maps लोगों के बहुत काम आता है। जब हम किसी अनजान जगह जाते हैं तो वहां के रास्ते जानने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा अगर हमें किसी को अपनी लोकेशन शेयर करनी होती है तो भी हम स्मार्टफोन में जीपीएस की सहायता से अपनी करंट लोकेशन भेज देते हैं। गूगल मैप्स का इस्तेमाल दुनिया में लाखों लोग करते हैं। गूगल मैप्स चलाने के लिए मोबाइल में इंटरनेट ऑन होना जरूरी है। जब इंटरनेट नहीं चल रहा होता है या मोबाइल नेटवर्क में प्रॉब्लम आती है तो यह ऐप सही से काम नहीं करती। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट के भी आप अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं कि किस तरह से आप इंटरनेट न होने पर भी गूगल मैप्स को यूज कर कते हैं।
Google Maps Offline
स्मार्टफोन में नेटवर्क सही नहीं आने पर कई बार गूगल मैप्स या नेविगेशन सर्विस भी धोखा दे जाती है। ऐसे में आप रास्ता भटक सकते हैं। कई बार रास्ते में इंटरनेट डाउन होने से भी आपको गूगल मैप्स में परेशानी आ सकती है। ऐसी स्थिति में आप Google Maps Offline का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में लोकेशन पहले से ही सेव करके रखनी होगी।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

google_maps2.png
डाउनलोड या सेव कर लें मैप्स
आप ऑफलाइन GPS की मदद से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। गूगल मैप्स के ऑफलाइन मैप्स की सहायता से आप बिना इंटरनेट के भी GPS का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको उस जगह का मैप डाउनलोड या सेव करके रखना होगा, जहां आपको जाना है। ऐसा करने के लिए आपकोे कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
यह भी पढ़ें— क्रैश हो रहे हैं एंड्रॉयड ऐप्स? गूगल ने बताया ठीक करने का तरीका

सलेक्ट योर मैप
सबसे पहले आप गूगल मैप्स ओपन करें। मैप्स ओपन करने के बाद आपको टॉप लेफ्ट में आपकी प्रोफाइल दिखाई देगी। आपको अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करना होगा। प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करने के बाद आपको ‘ऑफलाइन मैप्स’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर टैप करें। ‘ऑफलाइन मैप्स’ में जाने पर आपको ‘सलेक्ट योर ओन मैप’ का ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस ऑप्शन पर टैप करें और उस जगह को चुन सकते हैं जहां आपको जाना है। इसके बाद उस जगह का मैप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा और आप आसानी से उस जगह पर पहुंच सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो