scriptजानिए क्या है Apple App Privacy फीचर, हर एप को बतानी होंगी यूजर्स के डाटा के बारे में ये जानकारियां | know All about Apple App privacy features and details | Patrika News

जानिए क्या है Apple App Privacy फीचर, हर एप को बतानी होंगी यूजर्स के डाटा के बारे में ये जानकारियां

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2020 07:35:16 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

यूजर्स को ios 14.3 अपडेट के साथ ही एप्पल का यह एप प्राइवेसी (Apple App Privacy) फीचर मिल रहा है।
इसमें एप्स को यह बाताना होगा कि आपकी कौन-कौन सी जानकारियां एक्सेस करेगा।

 

आईफोन (iphone) निर्माता टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने अपनी डेवलेपर कांफ्रेंस WWDC में एप प्राइवेसी फीचर (App Privacy Feature) लाने का ऐलान किया था। हाल ही एप्पल ने अपने यूजर्स के लिए ios 14.3 अपडेट रोल आउट किया। इस अपडेट के साथ ही यूजर्स को एप्पल का यह एप प्राइवेसी (Apple App Privacy) फीचर मिल रहा है। बता दें कि हाल ही फेसबुक ने एप्पल के कुछ प्राइवेसी नियमों के खिलाफ विरोध भी दर्ज कराया था। फेसबुक ने इसके खिलाफ कुछ अखबारों में विज्ञापन भी छपवाए थे। हालांकि एप्पल ने पलटवार करते हुए कहा था कि वह अपने यूजर्स के साथ खड़ा है। अगर आप भी आईफोन यूज करते हैं तो आपको भी एप्पल के एप प्राइवेसी के बारे में जानना जरूरी है।
क्या है Apple App Privacy
एप्पल का यह नया फीचर एप डेवलेपर्स (App Developers) के लिए है। एप्पल ने एप डेवलेपर्स के लिए नियम बनाया है। इस नियम के अनुसार एप्पल के एप स्टोर पर जितने भी एप्स होंगे, उन सभी एप्स में एप प्राइवेसी के बारे में बताना होगा। यूजर्स एप स्टोर पर जाएंगे तो उन्हें सभी एप्स में एप प्राइवेसी का एक सेक्शन मिलेगा। इसमें एप्स को यह बाताना होगा कि आपकी कौन-कौन सी जानकारियां एक्सेस करेगा।
यह भी पढ़ें –एक विज्ञापन को लेकर आमने-सामने आए Apple और Facebook, जानें क्या है मामला

डाटा की पूरी जानकारी मिलेगी
साथ ही यूजर्स को एप प्राइवेसी में Data Linked to You का भी सब सेक्शन मिलेगा। इसमें यूजर्स को बताया जाएगा कि वह जो एप इंस्टॉल करने वाले हैं, वह एप आपका कौन-सा डाटा ले रहा है। साथ ही यूजर्स को यह भी बताया जाएगा कि उस डाटा को किस मकसद से यूज किया जा सकता है। मान लिजिए आप एप स्टोर में जाकर व्हाट्सएप सर्च करेंगे। इसके बाद आप इसकी डिटेल्स में स्क्रॉल करके नीचे जाएंगे तो आपको एप प्राइवेसी का सेक्षन दिखेगा।
यह भी पढ़ें –अब आपको नहीं डरा पाएंगे बुरे सपने, Apple watch की मदद से दूर होगी प्रॉब्लम

पता चलेगा क्यों यूज की जा रही है आपकी जानकारियां
एप प्राइवेसी से आपको पता चलेगा कि व्हाट्सएप आपकी कौन-कौन सी जानकारियां एक्सेस कर रहा है और किस मकसद से कर रहा है। मान लिजिए व्हाट्सएप आपकी लोकेषन, कॉन्टैक्ट्स, आईडेंटिफायर्स, डायग्नॉस्टिक, फाइनेंषियल, यूजर कॉन्टैक्ट और डाटा यूसेज को एक्सेस करता है। जब आप एप प्राइवेसी सेक्षन पर टैप करेंगे तो आपको एक लिस्ट मिलेगी। यहां अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से ये बताया जाएगा कि व्हाट्सएप आपकी ये जानकारियां क्यों यूज कर रहा है। साथ ही आप एप स्टोर पर किसी भी एप में जा कर ये देख सकते हैं कि वो आपका कितना डेटा कलेक्ट कर रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y6qvq
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो