scriptएक विज्ञापन को लेकर आमने-सामने आए Apple और Facebook, जानें क्या है मामला | Apple hits back at Facebook, says stands up for its users | Patrika News

एक विज्ञापन को लेकर आमने-सामने आए Apple और Facebook, जानें क्या है मामला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2020 05:48:02 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Apple के नए प्राइवेसी नियमों के खिलाफ Facebook ने विज्ञापन प्रकाशित कराया है
फेसबुक ने इन विज्ञापनों में एप्पल के गोपनीयता नियमों की आलोचना की है।

 
 
 

आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने अपने आगामी आईओएस गोपनीयता शुल्क के मामले में फेसबुक पर पलटवार करते हुए कहा है कि टेक दिग्गज अपने उपयोगकर्ताओं के लिए खड़ा है। फेसबुक द्वारा अखबारों में दिए गए फुल-पेज के विज्ञापनों पर प्रतिक्रिया देते हुए एप्पल ने कहा है कि उपयोगकर्ता को पता होना चाहिए कि कब उनका डेटा इकट्ठा किया जा रहा है।
बता दें कि फेसबुक ने इन विज्ञापनों में एप्पल के गोपनीयता नियमों की आलोचना की है। वहीं एक बयान में एप्पल ने कहा कि हम मानते हैं कि यह हमारे लिए अपने उपयोगकर्ताओं के लिए खड़े होने का मामला है।
एप्पल ने यह कहा बयान में
साथ ही एप्पल ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए कि उनका डेटा कब एकत्र किया जा रहा है और कब अन्य एप्लिकेशन और वेबसाइटों पर साझा किया जा रहा है। उनके पास ऐसा करने की अनुमति देने का विकल्प होना चाहिए कि नहीं।
एप्पल ने बयान में आगे कहा कि आईओएस 14 में एप ट्रैकिंग ट्रांसपैरेंसी के लिए फेसबुक को अपने उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने और लक्षित विज्ञापन बनाने के लिए दृष्टिकोण बदलने की जरूरत नहीं है, बस उन्हें उपयोगकर्ताओं को एक विकल्प देना होगा।
यह भी पढ़ें-Apple ने जारी किया ios 14.3 अपडेट, आपके iphone में जुड़ जाएंगे ये कमाल के नए फीचर्स, यहां जानें क्या बदलेगा इससे

facebook.png
विज्ञापनों के साथ टारगेट करना मुश्किल
फेसबुक ने आईओएस 14 गोपनीयता परिवर्तन लाने की एप्पल की योजना की आलोचना की क्योंकि इससे उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के साथ टारगेट करना मुश्किल हो जाएगा। फेसबुक के इन बदलावों के खिलाफ जाने के बाद एप्पल ने इन बदलावों के पूरे कार्यान्वयन को अगले साल तक के लिए रोक दिया है। इस फीचर के आने से उपयोगकर्ताओं पर विज्ञापन के मकसद से नजर रखने के लिए एप डेवलेपर्स को उपयोगकर्ताओं से अनुमति लेनी होगी।
यह भी पढ़ें-iphone 13 में मिल सकते हैं ऐसे फीचर्स, हो जाएंगे इसके दीवाने, यहां जानें पूरी डिटेल

फेसबुक ने की थी फीचर की शिकायत
फेसबुक ने इस फीचर के बारे में शिकायत करते हुए कहा था कि यह उसके विज्ञापन बिजनेस को प्रभावित करेगा। एप्पल ने पिछले महीने फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की अवहेलना का आरोप लगाया था।
द न्यूयॉर्क टाइम्स, द वाल स्ट्रीट जनरल में प्रकाशित विज्ञापन में और अन्य अमेरिकी नेशनल न्यूजपेपर्स में फेसबुक ने शिकायत की है कि एप्पल के नए नियमों से पर्सनलाइज्ड एड देने में दिक्कते आएंगी और कंपनियां अपने ग्राहकों से प्रभावी तरीके से कनेक्ट नहीं हो पाएंगी। फेसबुक का कहना है कि पर्सनाइलज्ड ऐड को सीमित करने से न सिर्फ बड़ी कंपनियों को बल्कि छोटे कारोबारियों को भी समस्याएं होंगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y0nxd
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो