script

LG का cloi servebot करेगा इंडोर डिलिवरी, ट्रायल शुरू, जानिए कैसे काम करेगा यह रोबोट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2020 10:47:01 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

इंडोर डिलिवरी सर्विस के लिए रोबोट पर ट्रायल शुरू।
यह रोबोट 15KG तक का सामान कर सकता है कैरी।
कस्टमर्स को एक एक एप के जरिए देना होगा ऑर्डर।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (LG Electronics) इन दिनों नई—नई टेक्नोलॉजी पर प्रयोग कर रही है। पिछले दिनों LG ने रोलेबल टीवी लॉन्च किया था,जिसे पोस्टर की तरह पलेटकर एक बॉक्स में रखा जा सकता है। इसके अलावा हाल ही एलजी ने एक रोलेबल लैपटॉप भी पेटेंट कराया है। इस लैपटॉप की स्क्रीन और की—बोर्ड को यूजर्स अपनी आवश्यकता अनुसार छोटी—बड़ी कर सकते हैं। अब कंपनी ने इंडोर डिलिवरी सर्विस के लिए रोबोट पर ट्रायल शुरू किया है। इस रोबोट को क्लोई सर्वबोट (cloi servebot) नाम दिया है।
15KG तक के सामान की कर सकता है डिलीवरी
एलजी ने क्लोई सर्वबोट के नाम से अपने इंडोर रोबोट के लिए ट्रायल शुरू कर दिया है। इसमें तीन ड्रॉअर्स होंगे, जिसमें 15 किलोग्राम तक के सामान को कैरी कर रिमोट कंट्रोल के बिना अपने गंतव्य तक पहुंचाया जा सकेगा।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि एलजी साइंस पार्क के भीतर लोकल स्टोर चेन जीएस25 द्वारा संचालित दुकानों में सुविधा के मद्देनजर क्लोई सर्वबोट की मदद से उपभोक्ताओं तक उत्पादों की डिलीवरी की जाएगी।
यह भी पढ़ें—LG लॉन्च करेगा अनोखा लैपटॉप, स्क्रीन और की-बोर्ड हो जाएंगे रोल, जानें इसकी खूबियां

सोल नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में रोबोट असिस्टेंट
बता दें कि कंपनी की तरफ से इससे पहले सोल नेशनल यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में रोबोट असिस्टेंट की तैनाती की जा चुकी है, जहां ये तमाम उपकरण, ब्लड सैंपल, प्रेसक्रिप्शन सहित कई अन्य सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाते हैं, जिससे यहां के कर्मियों पर अतिरिक्त काम का बोझ नहीं पड़ता और वे अपने मरीजों को ज्यादा से ज्यादा वक्त दे पाते हैं।
यह भी पढ़ें—अब विंडोज 10 पर चला सकेंगे Android apps, माइक्रोसॉफ्ट कर रही प्रोजेक्ट पर काम

यूजर्स एप के जरिए दे सकेंगे ऑर्डर
एलजी ने कहा कि लंच बॉक्स, सैंडविच, ड्रिंक्स पहुंचाने के लिए ये रोबोट बेसमेंट से लेकर नौवें माले तक खुद-ब-खुद लिफ्ट में चढ़ने व उतरने में सक्षम हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टमर्स काकाओ टॉक चैट एप के इस्तेमाल से अपना ऑर्डर दे सकेंगे, जिसके बाद स्टोर के कर्मचारी ऑर्डर के हिसाब से रोबोट के ड्रॉअर्स में सामान रख देंगे और डेस्टिनेशन को इन्पुट कर देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो