CES 2021 में वर्चुअल ह्यूमन को स्पीकर के तौर पर पेश करेगा LG, जानें डिटेल

  • कंपनी ने कहा है कि इस आर्टिफिशियल ह्यूमन का नाम रिएह कीम है।
  • हालांकि बताया जा रहा है कि रिएह कीम इवेंट में लोगों के साथ कोई बात नहीं करेगी।

By: Mahendra Yadav

Updated: 10 Jan 2021, 08:48 PM IST

जल्द ही कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2021 आयोजित होने वाला है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (LG)ने कहा कि अगले हफ्ते आयोजित होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में उनके द्वारा स्पीकर के रूप में एक वर्चुअल ह्यूमन (Virtual Human) को पेश किया जाएगा और ऐसा करने का मकसद दुनिया को उनकी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से रूबरू कराना है।

तीन मिनट का होगा प्रेजेंटेशन
दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकि कंपनी ने कहा है कि इस आर्टिफिशियल ह्यूमन का नाम रिएह कीम है, जिसके द्वारा सोमवार को डिजिटली आयोजित हो रहे सीईएस के दौरान कंपनी के प्रेस इवेंट में तीन मिनट के एक प्रेजेंटेशन को प्रस्तुत किया जाएगा। एलजी ने इस वर्चुअल इंसान को एक 23 वर्षीय महिला म्यूजिशियन के तौर पर डिजाइन किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर इसके अभी से ही 5,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए हैं।

भविष्य का बच्चा
एलजी ने कहा है कि वर्चुअल ह्यूमन के रिएह नाम का मतलब भविष्य का बच्चा है। हालांकि एलजी ने अभी भी यह स्पष्ट नहीं किया है कि इवेंट में रिएह कुछ कहेगी भी या नहीं और कंपनी किस तरह से अपने अत्याधुनिक एआई सिस्टम का इस्तेमाल करेगी, लेकिन इस बात की जानकारी मिली है कि रिएह कीम इवेंट में लोगों के साथ कोई बात नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें-LG ने पेश किया QNED टीवी, बैकलाइट के लिए इस्तेमाल की 30,000 एलईडी, जानें अन्य खासियतें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च हब
बता दें कि पिछले दिनों एलजी ग्रुप ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च हब का निर्माण किया, ताकि आने वाले समय में विकास के विभिन्न अवसरों का पता लगाया जा सके। एलजी एआई रिसर्च को एलजी समूह के 16 सहयोगी कंपनियों में शामिल किया गया है, जिनमें एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, एलजी केम शामिल है। इसका मकसद इन्हें एआई सॉल्यूशंस के बारे में जानकारी देना है।

यह भी पढ़ें-LG ने wing स्मार्टफोन में किया बड़ा अपडेट, अब आसानी से यूज कर पाएंगे डुअल स्क्रीन

एलजी समूह द्वारा अगले तीन सालों में सेंटर के रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आर एंड डी) प्रोजेक्ट्स और वैश्विक प्रतिभाओं की नियुक्ति के लिए 18.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा। एलजी समूह के प्रमुख कू क्वॉन्ग-मो ने कहा कि एलजी के एआई का मकसद इंसान के जीवन को तकनीकि से परे अधिक मूल्यवान बनाना है। हम इसे अपना समर्थन देंगे ताकि यह ग्लोबल इकोसिस्टम के केंद्र के रूप में कार्य कर सकें।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned