script

LG ने पेश किया QNED टीवी, बैकलाइट के लिए इस्तेमाल की 30,000 एलईडी, जानें अन्य खासियतें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2020 10:26:56 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

यह टीवी क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी से लैस है और इसमें अपने एक लाइट सोर्स के रूप में मिनी एलईडी का इस्तेमाल किया गया है।
कंपनी का कहना है कि यह टीवी अन्य एलसीडी मॉडलों की तुलना में अधिक बेहतर ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट उपलब्ध कराएगा।

lg.png
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स (LG Electronics) ने अगले साल आयोजित होने वाले वर्चुअल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) से पहले अपने नए मिनी एलईडी टीवी (Mini LED TV) का अनावरण कर दिया है। इसका नाम एलजी क्यूएनईडी टीवी (LG QNED TV) है। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) वाले इस टीवी में बैकलाइट के तौर पर अल्ट्रा स्मॉल एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्यूएनईडी मिनी एलईडी टीवी का मकसद अन्य एलसीडी मॉडलों की तुलना में अधिक बेहतर ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट उपलब्ध कराना है।
क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी से लैस
वहीं एलजी के इस टीवी के फीचर्स की बात करें तो एलजी की तरफ से पेश किया गया यह नया मॉडल क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी से लैस है और इसमें अपने एक लाइट सोर्स के रूप में मिनी एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। मिनी एलईडी लाइट एलईडी लाइट का एक ही एक छोटा रूप है, जो एक साथ कई संख्याओं में जोड़े जाते हैं। ये करीब-करीब हजारों की तादात में होते हैं।
यह भी पढ़ें-1 जनवरी से महंगे हो जाएंगे टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्लायंसेज, जानिए वजह और नई कीमतें

बैकलाइट के तौर पर 30,000 एलईडी शामिल
इसके 8के रिजॉल्यूशन वाले 86 इंच के एलजी क्यूएनईडी टीवी में बैकलाइट के तौर पर 30,000 एलईडी शामिल किए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इसका कॉन्ट्रास्ट रेशियो वन मिलियन टू-1 है। ठीक इसी तरह से एलजी ने इस टीवी में क्वांटम डॉट और नैनोसेल टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। कंपनी के मुताबिक, यह पहली बार है, जब इसे किसी टीवी में शामिल किया गया है, ताकि रंगों के प्रदर्शन को और अधिक सटीक और बेहतर बनाया जा सके।
यह भी पढ़ें-एक बार चार्ज करने के बाद 28 हजार साल चलेगी यह बैटरी, अनोखे तरीके से बनाई गई

बनाया रिसर्च हब
बता दें कि पिछले दिनोंएलजी ग्रुप ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च हब का निर्माण किया है, ताकि आने वाले समय में विकास के विभिन्न अवसरों का पता लगाया जा सके। एलजी एआई रिसर्च को एलजी समूह के 16 सहयोगी कंपनियों में शामिल किया गया है, जिनमें एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, एलजी केम शामिल है। इसका मकसद इन्हें एआई सॉल्यूशंस के बारे में जानकारी देना है। एलजी समूह द्वारा अगले तीन सालों में सेंटर के रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आर एंड डी) प्रोजेक्ट्स और वैश्विक प्रतिभाओं की नियुक्ति के लिए 18.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया जाएगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ydila

ट्रेंडिंग वीडियो