script

ट्रिपल फोल्डिंग स्क्रीन और रोलेबल डिस्प्ले वाले डिवाइस ला सकती है Samsung

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2020 02:28:01 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

डिस्प्ले ब्लॉग में हुआ इन डिजाइनों का खुलासा।
ट्री-फोल्डिंग डिस्प्ले गैलेक्सी फोल्ड की तस्वीर हुई लीक।

दक्षिण कोरियाई दिग्गज कंपनी सैमसंग (Samsung) इन दिनों अपने स्मार्टफोन्स और गैजेट्स में नई—नई टेक्नोलॉजी ला रही है। साथ ही आगामी गैजेट्स में कई नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि Samsung ट्रिपल फोल्डिंग स्क्रीन और रोलेबल डिस्प्ले के साथ नए डिवाइसों पर काम कर सकती है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की इस दिग्गज तकनीकी कंपनी ने फिलहाल अपने डिस्प्ले ब्लॉग में एक अवधारणा के रूप में डिजाइनों का खुलासा किया है।
तस्वीरें हुईं लीक
डिस्प्ले ब्लॉग में जिन डिजाइनों का खुलासा हुआ है, उनमें पहली ड्रॉइंग में एक ट्री-फोल्डिंग डिस्प्ले गैलेक्सी फोल्ड की तस्वीर देखने को मिल रही है। नए डिवाइस में एक्सटर्नल डिस्प्ले के लिए फोल्ड करने की जरूरत को ही हटा दिया जाएगा क्योंकि इसे इसके अनफोल्ड फुटप्रिंट के एक तिहाई तक मोड़ा जा सकेगा।
यह भी पढ़ें—Samsung Galaxy S21 सीरीज में मिलेगा बायोमेट्रिक वॉयस-अनलॉक फीचर, जानिए कैसे काम करेगा

रोलेबल डिस्प्ले गैजेट्स भी ला सकती है सैमसंग
कंपनी ने एक और डिवाइस पर काम करने की ओर इशारा किया है, जो कि एक रोलेबल डिस्प्ले गैजेट है। इस प्रोडक्ट की बॉडी लंबे बेलनाकार रूपी होगी, जिसे मोड़ कर डिस्प्ले तक आने की सुविधा होगी। इस नई ट्री-फोल्डिंग डिवाइस की अवधारणा लेट्सगोडिजिटल की है। इसे एक स्लाइड आउट की-बोर्ड के साथ पेश करने की संभावना है, जिसका इस्तेमाल कई अलग-अलग पोजीशन में किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें—79,900 रुपए के iPhone 12 को बनाने में खर्च होते हैं मात्र 27,500 रुपए, यहां जानें लागत व कीमत का सच

एलजी लॉन्च कर चुकी है रोलेबेल डिवाइस
बता दें कि सैमसंग से पहले एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स रोलेबल डिवाइस लॉन्च कर चुकी है। एलजी ने पिछले दिनों अपना पहला रोलेबल टीवी लॉन्च किया था। हालांकि यह टीवी काफी महंगा है। इस टीवी के साथ एक बॉक्स भी आता है। खास बात यह है कि इस टीवी को यूज करने के बाद पोस्टर की तरह रोल कर उस बॉक्स में रखा जा सकता है।
इसके अलावा एलजी ने एक रोलेबल लैपटॉप का भी डिजाइन पेटेंट कराया है। इस लैपटॉप की स्क्रीन और की—बोर्ड को यूजर्स अपनी सुवधानुसार छोटी या बड़ी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो