scriptतो 1 जनवरी 2021 से इन iPhone और एंड्रॉयड फोन्स में नहीं चला पाएंगे WhatsApp, करना होगा यह काम | Whatsapp may stop working in some iphone and Android phones from 2021 | Patrika News

तो 1 जनवरी 2021 से इन iPhone और एंड्रॉयड फोन्स में नहीं चला पाएंगे WhatsApp, करना होगा यह काम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2020 07:07:38 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

1 जनवरी, 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स में WhatsApp बंद किया जा सकता है।
हर वर्ष के अंत में इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है।

WhatsApp सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप है। ज्यादातर लोग एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए इस एप का इस्तेमाल करते हैं। जिनके पास भी स्मार्टफोन हैं, वे ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp से लोग मैसेज, वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल के जरिए अपने परिचितों से जुड़े रहते हैं। लेकिन सोचिए अगर आपके फोन में व्हाट्सएप चलना बंद हो जाए तो। इस स्थिति में आप परेशान हो जाएंगे। 1 जनवरी, 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स में WhatsApp बंद किया जा सकता है। जी हां, 1 जनवरी से कुछ एंड्रॉयड और iPhone में लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन
बता दें कि हर वर्ष के अंत में इंस्टेंट मैसेजिंग एप WhatsApp पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट करना बंद कर देता है। ऐसे में इस साल भी व्हाट्सएप कुछ पुराने iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट देना बंद कर देगा। ऐसे में पुराने और आउटडेटेड वर्जन में 1 जनवरी के बाद व्हाट्सएप चलना बंद हो सकता है।
ऑपरेटिंग सिस्टम को करना होगा अपग्रेड
अगर आपके फोन में पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम से है तो 1 जनवरी से पहले उसे एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड कर लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे। पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर व्हाट्सऐप की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 से iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर अपने फोन में व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे।
यह भी पढ़ें—WhatsApp पर रोजाना भेजे जाते हैं 100 अरब मैसेज, जानें ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

इन iPhone में आ सकती है परेशानी
वैसे तो पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन कम ही हैं। लेकिन अगर कुछ लोगों के पास इस तरह के स्मार्टफोन हैं तो उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड कराना होगा। व्हाट्सएप की इस नई घोषणा से iPhone 4 तक के मॉडल व्हाट्सएप का सपोर्ट खो देंगे। वहीं, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा।
यह भी पढ़ें—इंडियन आर्मी ने बनाया नया मैसेजिंग एप SAI, जानिए इसके सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में

इन Android फोन्स में बंद हो सकता है व्हाट्सएप
वहीं अगर Android फोन्स की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, और Samsung Galaxy S2 में नए साल से व्हाट्सएप नहीं चला पाएंगे। हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट के साथ पैच मिला है, उनके फोन में व्हाट्सएप काम करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो