WhatsApp पर वीडियो भेजने वालों के लिए आया कमाल का फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

—किसी को भी वीडियो भेजने से पहले उसे कर पाएंगे म्यूट।

—इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने वीडियो की लेंथ भी कर सकेंगे एडिट।

—रिकॉर्डेड और डिवाइस में सेव दोनों तरह के वीडियोज पर करेगा काम।

By: Mahendra Yadav

Published: 20 Nov 2020, 10:57 AM IST

Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp इन दिनों अपने फीचर्स पर काम कर रही है। इस कड़ी में व्हाट्सएप ने अपने कई फीचर्स अपडेटे किए हैं। इसके अलावा कई नए फीचर्स भी एड किए हैं। पिछले दिनों व्हाट्सएप ने कई नए फीचर्स एड किए हैं। हालांकि इनमें से कुछ फीचर्स अभी एक्टिवेट नहीं हुए हैं। जल्द ही उन फीचर्स को भी एक्टिवेट कर दिया जाएगा। अब कंपनी ने एक और नया फीचर यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। इस नए फीचर में यूजर्स वीडियो भेजने से पहले ही उसे म्यूट कर सकेंगे। इसके साथ ही वीडियो की लेंथ को भी एडिट कर सकेंगे।

Instagram और Twitter जैसा फीचर
व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में WABetaInfo ने जानकारी शेयर की है। बता दें कि WABetaInfo व्हाट्सएप के लेटेस्ट फीचर को ट्रैक करता है। रिपोर्ट के अनुसार,video mute feature के जरिए यूजर्स किसी को भी वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट कर पाएंगे। व्हाट्सएप का यह नया फीचर Instagram और Twitter के फीचर जैसा है। बता दें कि इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी ठीक ऐसा ही फीचर मौजूद है।

वीडियो की लेंथ भी कर सकेंगे एडिट
रिपोर्ट के अनुसार यह नया फीचर रिकॉर्डेड और डिवाइस में सेव दोनों तरह के वीडियोज पर काम करेगा। WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में व्हाट्सएप के इस नए फीचर का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इस स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने वीडियो की लेंथ भी एडिट कर सकेंगे। कई बार बड़ी साइज के वीडियो को भेजने में काफी परेशानी आती है। ऐसे में लेंथ एडिट करने के बाद इसे आसानी से भेजा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें—WhatsApp पर रोजाना भेजे जाते हैं 100 अरब मैसेज, जानें ऐसे ही कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

whatsapp_2.png

ऐसे करें इनेबल
इस नए फीचर को इनेबल करने के लिए आपको Whatsapp का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा। इसके बाद आप व्हाट्सएप के कॉन्टैक्ट इंफो में जाना होगा। बता दें कि यह फीचर वन-ओ-वन और ग्रुप दोनों में काम करता है। ऐसे में आप किसी व्यक्तिगत कॉन्टैक्ट या ग्रुप दोनों में इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—WhatsApp में आया नया टूल, स्टोरेज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

कॉन्टैक्ट या ग्रुप इंफो में जाने के बाद स्क्रॉल करने पर आपको डिसअपियरिंग मैसेजेज का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें आपको इसे ऑन करना होगा। यह फीचर ऑन होते ही एक नई विंडो ओपन होगी। इस विंडो में जाकर आप वीडियो म्यूट फीचर को इनेबल कर सकते हैं। इस फीचर को डिसेबल करने के लिए भी इसी प्रोसेस से गुजरना होगा।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned