scriptWhatsApp में आया नया टूल, स्टोरेज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, यहां जानिए पूरा प्रोसेस | Whatsapp launches new storage managment tool | Patrika News
टेक्नोलॉजी

WhatsApp में आया नया टूल, स्टोरेज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Whatsapp पर दिनभर में सैंकड़ों मैसेज आते हैं। ऐसे में स्टोरेज फुल होने की समस्या आ जाती है। यूजर्स को समय—समय पर स्टोरेज खाली करना पड़ता है। अब व्हाट्सएप के नए टूल से स्टोरेल वाली समस्या से यूजर्स को छुटकारा मिल जाएगा।

नई दिल्लीNov 04, 2020 / 09:59 am

Mahendra Yadav

पॉपुलर मैसेजिंग एप WhatsApp इन दिनों नए—नए फीचर्स पर काम कर रहा है। अब व्हाट्सएप ने एक ऐसा टूल लॉन्च किया है, जिससे यूजर्स को स्टोरेज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। बता दें कि व्हाट्सएप पर दिनभर में सैंकड़ों मैसेज आते हैं। ऐसे में स्टोरेज फुल होने की समस्या आ जाती है। यूजर्स को समय—समय पर स्टोरेज खाली करना पड़ता है। अब व्हाट्सएप के नए टूल से स्टोरेल वाली समस्या से यूजर्स को छुटकारा मिल जाएगा। इस टूल की सहायता से जंक फाइल्स को डिलीट और मैनेज करना आसान होगा। नइस फीचर कसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।
साइज के हिसाब से मैनेज कर सकेंगे फाइल्स को
व्हाट्सए के नए टूल के जरिए यूजर्स ज्यादा स्पेस घेरने वाली फाइल्स की पहचान आसानी से कर सकेंगे। इसके साथ ही साइज के हिसाब से भी फाइल्स को मैनेज करना आसान होगा। यहां तक की सिलेक्टेड फाइल्स को डिलीट करने से व्हाट्सएप में पहले प्रिव्यू का ऑप्शन भी आ गया है।
यह भी पढ़ें—हैकर्स भी लीक नहीं कर पाएंगे आपकी Whatsapp Chat, इन बातों का रखें ध्यान

whatsapp2.png
मिलेगी चेतावनी
बता दें कि व्हाट्सएप फीचर अभी Storage and data ऑप्शन में ही उपलब्ध है। हालांकि अब यह Manage storage ऑप्शन में मिलेगा। इसके अलावा एक नया स्टोरेज बार भी है, जिस पर आपको यह पता चलेगा कि व्हाट्सएप ने कितना स्पेस लिया है। दूसरे एप्स और आइटम ने कितनी स्टोरेज घेरे हैं और कितना स्पेस बाकी बचा है। इसके साथ ही स्टोरेज फुल होने पर व्हाट्सएप यूजर्स को इसकी चेतावनी देगा और स्टोरेज खाली करने का भी सुझाव देगा।
यह भी पढ़ें—7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे WhatsApp मैसेज और चैट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

देख सकेंगे फाइल का स्पेस साइज
इस नए टूल की सहायता से व्हाट्सएप यूजर्स को उन वीडियो और तस्वीरों के बारे में भी बताएगा, जिन्हेें कई बार फॉरवर्ड किया गया हो ताकि यूजर्स रिव्यू कर उन्हें डिलीट कर सकें। इसके अलावा लार्ज फाइल्स को शो करने वाला भी एक सेक्शन है। इसके स्टोरेज मैनेजमेंट में बड़ी फाइल से शुरू होकर सबसे छोटी फाइल द्वारा खपत की जाने वाली स्टोरेज दिखाई जाती है। यूजर्स प्रत्येक फाइल पर क्लिक कर देख सकते हैं कि किस फाइल ने कितना स्पेस लिया है। इसके बाद मैनेज पर क्लिक कर फाइल्स को सिलेक्ट करके उन्हे डिलीट कर सकते हैं।

Home / Technology / WhatsApp में आया नया टूल, स्टोरेज की समस्या से मिलेगा छुटकारा, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो