script7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे WhatsApp मैसेज और चैट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया | whatsapp to launch disappearing messages feature soon know details | Patrika News

7 दिन बाद अपने आप गायब हो जाएंगे WhatsApp मैसेज और चैट, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2020 12:27:33 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इस फीचर के बारे में हाल ही पब्लिश हुए एक FAQ पेज से पता चला। बता दें कि इस फीचर को पिछले वर्ष अक्टूबर माह में स्पॉट किया गया था। इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप के मैसेज और चैट 7 दिन बाद अपने आप डिसअपीयर हो जाएंगी।

सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप WhatsApp अपने यूजर्स और उनके डेटा की सुरक्षा के लिए नए—नए फीचर्स लाती रहती है। अब WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर लॉन्च करने वाली है। यह नया फीचर डिसअपीयरिंग मैसेज होगा। इस फीचर के बारे में हाल ही पब्लिश हुए एक FAQ पेज से पता चला। बता दें कि इस फीचर को पिछले वर्ष अक्टूबर माह में स्पॉट किया गया था। इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप के मैसेज और चैट 7 दिन बाद अपने आप डिसअपीयर हो जाएंगी।
Forward message के लिए काम नहीं करेगा फीचर
व्हाट्सएप (WhatsApp) का यह नया फीचर व्यक्तिगत और ग्रुप चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि Forward message पर यह फीचर काम नहीं करेगा। इसके अलावा यह फीचर किसी के मैसेज या कंटेेंट को कॉपी और सेव करने से भी नहीं रोकेगा। व्हाट्सएप का डिसअपीयरिंग मैसेज 7 दिनों के लिए होगा। यूजर के पास इसे बदलने का विकल्प नहीं होगा, जैसा टेलीग्राम में दिया जाता है।
यह भी पढ़ें—हैकर्स भी लीक नहीं कर पाएंगे आपकी Whatsapp Chat, इन बातों का रखें ध्यान

यहां जानें डिटेल्स
पहले से भेजे गए या प्राप्त किए गए मैसेज को यह फीचर प्रभावित नहीं करेगा। अगर कोई यूजर दिन तक व्हाट्सएप ओपन नहीं करता तो उसे मैसेज का प्रीव्यू नोटिफिकेशन में मिलेगा। हालांकि 7 दिनों बाद वे मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। अगर कोई यूजर डिसअपीयरिंग मैसेज को किसी दूसरे चैट में फॉर्वर्ड करता है और जिसको वह मैसेज भेजा गया है, उसने डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर ऑफ कर रखा है तो यह मैसेज फॉर्वर्डेड चैट में डिसअपीयर नहीं होगा।
whatsapp2.png
बैकअप का हिस्सा होंगे
व्हाट्सएप ने बताया के यह फीचर बैकअप का हिस्सा होगा। हालांकि यदि कोई यूजर बैकअप से मैसेज रिस्टोर करने की कोशिश करेगा तो वह मैसेजे डिलीट हो जाएंगे। आप इसे किसी अन्य को फॉर्वर्ड कर सकते हैं या इसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें—अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

ऐसे काम करेगा फीचर
व्हाट्सएप के इस फीचर को यूजर्स मैन्युअली ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यूजर को उस कॉन्टैक्ट के नाम पर क्लिक करना होगा, जिसके लिए इस फीचर को ऑन या ऑफ करना चाहते हैं। इसके बाद आपको Disappearing Messages का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। यहां आप Continue पर क्लिक कर फीचर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। किसी ग्रुप के फीचर को इनेबल करने के लिए भी यही करना होगा। हालांकि फिलहाल यह फीचर अभी जारी नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है यह जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो