scriptपशु पालक नहीं छोड़ सकेंगे आवारा पशु तय हुई इतनी बड़ी सजा | Animal owners not leave animals punishment decided in UP | Patrika News

पशु पालक नहीं छोड़ सकेंगे आवारा पशु तय हुई इतनी बड़ी सजा

locationलखनऊPublished: Jul 06, 2022 11:40:48 am

Submitted by:

Snigdha Singh

UP News: उत्तर प्रदेश में आवारा पशु सबके लिए बड़ी समस्या हैं। शहरों मौत बनकर को ग्रामीण क्षेत्रों में फसलों के लिए आफत बन रहे। लेकिन अब बड़ा फैसला लिया गया।

 Animal owners not leave animals punishment decided in UP

Animal owners not leave animals punishment decided in UP

अब उत्तर प्रदेश में कोई भी पशुपालक अपना जानवर खुला नहीं छोड़ सकेगा। यदि कोई जानवर खुला छोड़ता है तो उसे सीधे सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा। यूपी सरकार में पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि दिसंबर 2022 के बाद पशुपालक अपने जानवरों को छुट्टा नहीं छोड़ पाएंगे। अगर छोड़ते हैं तो उनके खिलाफ न सिर्फ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा बल्कि जुर्माना वसूलने के साथ जेल भी भेजा जाएगा। पशुओं के भोजन के लिए पूरे वर्ष के भूसे का इंतजाम किया गया है। इसके लिए प्रदेश में 3574 भूसा बैंक बना है, जिसमें 3.26 लाख टन भूसा जमा है। प्रदेश में अब तक 6222 गौआश्रय बने हैं, जिसमें 6.06 लाख गौवंश सुरक्षित हैं। उन्होंने गौशाला पट्टा जमीन को लेकर डीएम को जांच करने का निर्देश दिया।
योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने और आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुरू हुए वृहद पौधरोपण अभियान की शुरुआत करने आए मंत्री धर्मपाल सिंह ने मंगलवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात की। उन्होंने 100 दिन में किए गए प्रदेश सरकार और अपने मंत्रालय के कार्यों की उपलब्धि गिनाई। कहा, प्रदेश में सुरक्षा, कनेक्टिविटी और बिजली व्यवस्था बेहतर हुई है। कानून व बुलडोजर के डर से अपराधी दहशत में हैं। कनेक्टिविटी में एयरलाइंस, रेलवे व रोडवेज के माध्यम से लोगों को बेहतर सुविधा मिल रही है और यातायात सुगम हुआ है। बिजली की सप्लाई अच्छी हुई है और किसानों को सिंचाई के लिए किसान फीडर से अतिरिक्त बिजली मिल रही है।
यह भी पढ़े – दसवीं और बरहवीं की 6 महीनें में होंगी बोर्ड परीक्षाएं, शैक्षणिक कैलेंडर में हुए ये बड़े बदलाव

गौवंशों पर लगेगा टैग

मंत्री ने कहा कि 2023 के आगाज से पशु खेत, सड़क व शहर में छुट्टा घूमता नजर नहीं आएगा। सभी गौवंशों पर टैग लगेगा। टैग निकालने वालों पर गांव के चौकीदार, वीडीओ, सचिव निगरानी करेंगे। गौचर भूमि कब्जामुक्त कराकर हरा चारा पैदा किया जाएगा। जिसकी कार्रवाई शुरू हो गई है। पराग डेयरी जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा कि सिविल डिफेंस की भी ट्रेनिंग कराई जाएगी। किसी युद्ध के समय मेट्रो व माल बंकर के रूप में काम करेंगे। इस मौके पर डीएम विशाख जी, पूर्व विधायक रघुनंदन सिंह भदौरिया, अमरजीत सिंह पम्मी आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो