scriptUP Tablet Yojana : सीएम योगी ने बांटे एक लाख छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन | CM Yogi distributed free tablet-smartphone to one lakh students | Patrika News

UP Tablet Yojana : सीएम योगी ने बांटे एक लाख छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन

locationलखनऊPublished: Dec 25, 2021 06:31:09 pm

यूपी के एक करोड़ छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट तथा स्मार्टफोन देने के पहले चरण में आज एक लाख छात्र-छात्राएं को 60 हजार स्मार्टफोन और 40 हजार टैबलेट प्रदान किया। सूबे के हर जिले से दो-दो सौ विद्यार्थियों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए गए। जिन युवाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है वो 26 दिसंबर से डीजी शक्ति पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

सीएम योगी ने बांटे एक लाख छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन

सीएम योगी ने बांटे एक लाख छात्र-छात्राओं को फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन

लखनऊ. UP Tablet Yojana भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किए गए सबसे बड़े वादे को आज पूरा कर दिया। यूपी के एक करोड़ छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैबलेट तथा स्मार्टफोन देने के पहले चरण में आज एक लाख छात्र-छात्राएं को 60 हजार स्मार्टफोन और 40 हजार टैबलेट प्रदान किया। सूबे के हर जिले से दो-दो सौ विद्यार्थियों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किए गए। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे। जिन युवाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है वो 26 दिसंबर से डीजी शक्ति पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।
लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे एक लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन का तोहफा दिया। इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

एक करोड़ छात्र-छात्राओं को टैबलेट या स्मार्टफोन देगी यूपी सरकार, कैबिनेट से मंजूरी मिली

नौजवानों संग खिलवाड़ करने वाले जाएंगे जेल –

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सचेत करते हुए कहाकि, हमारी सरकार में साफ है कि प्रदेश में नौजवानों के साथ जो भी खिलवाड़ करेगा उसकी जगह जेल में होगी। हमारी सरकार के कार्यकाल में पेपर लीक करने के साथ ही छात्र-छात्राओं को नकली डिग्री या फिर फर्जी नियुक्ति पत्र देने वालों की जगह जेल ही है।
बेरोजगारी दर 4 फीसदी रह गई – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी ने कहाकि, 2017 से पहले की प्रदेश की स्थिति ऐसी थी कि कोई भी युवा बाहर नौकरी के लिए जाता था तो यूपी का नाम सुनकर लोग उसे हेयदृष्टि से देखते थे, लेकिन आज प्रदेश के लिए परसेप्शन बदला है। 2017 से पहले बेरोजगारी दर 18 फीसदी थी, लेकिन हमारी सरकार में महज साढ़े चार साल के अंदर बेरोजगारी दर 4 फीसदी रह गई है।
यह भी पढ़ें

यूपी सरकार हर छात्र को स्मार्टफोन या टेबलेट कराए उपलब्ध : हीरालाल यादव

डीजी शक्ति पोर्टल, अध्ययन ऐप भी लांच –

सीएम योगी ने इस अवसर पर डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच किया। इस ऐप के जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे। शासन की ओर से boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगारपरक योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए सरकार आइटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध करने जा रही है। इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम युवाओं को निशुल्क उपलब्ध होंगे।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी आज देंगे यूपी के एक लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन

अभ्युदय योजना के टैबलेट वितरण का शुभारंभ –

सीएम योगी आज ही अभ्युदय योजना के तहत पंजीकृत छात्र-छात्राओं को टैबलेट बांटा। प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग देने के लिए अभ्युदय योजना शुरू की गई है।
दुनिया की हर जानकारी हासिल कर सकेंगे – धर्मेन्द्र प्रधान

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि, यूपी जिस तरह से विकास कर रहा है उससे कहा जा सकता है कि अगर उत्तर प्रदेश, देश होता तो छठवें नंबर पर होता। आज आपको टैबलेट और मोबाइल फोन मिल रहा है, इसके बाद आपकी जिंदगी में एक बदलाव आएगा। अब आप एक ही क्षण में देश और दुनिया की हर अच्छी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन के आवेदन करने की प्रक्रिया –

उत्तर प्रदेश चीफ मिनिस्टर ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट जाए। होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आएगा। आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा। अब सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो