scriptसीएम योगी आज देंगे यूपी के एक लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन | CM Yogi distribute today free tablet and smartphone Ekana Stadium Lucknow | Patrika News

सीएम योगी आज देंगे यूपी के एक लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन

locationलखनऊPublished: Dec 25, 2021 12:40:58 pm

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में एक लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन का (Tablet Yojana) तोहफा देंगे। राजधानी लखनऊ में इस योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे प्रदेशभर के युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटे जाएंगे। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा।

सीएम योगी आज देंगे यूपी के एक लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन

सीएम योगी आज देंगे यूपी के एक लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन

लखनऊ. UP Tablet Yojana पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 98वीं जयंती आज है। इस अवसर पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में एक लाख विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन का तोहफा देंगे। इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर, मेडिकल, इंजीनियरिंग और कौशल विकास प्रशिक्षण से जुड़े विद्यार्थियों शामिल हैं। इसके साथ ही सीएम योगी डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच करेंगे। इस तोहफे के साथ ही यूपी सरकार अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 में किया गया सबसे बड़ा वादा भी पूरा कर लेगी।
राजधानी लखनऊ में मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरण योजना के पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे प्रदेशभर के युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटे जाएंगे। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा।
आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि यह योजना से युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की दिशा में एक बड़ी पहल है। स्मार्टफोन और टैबलेट में न सिर्फ पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पाठ्यसामग्री मिलेगी बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी मिलेगी। सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। एप के जरिये संबंधित विश्वविद्यालय या विभाग विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए पाठ्यसामग्री उपलब्ध कराएंगे। शासन की ओर से boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं की भी जानकारी दी जाएगी।
यह भी पढ़ें : यूपी में शादी में सिर्फ 200 की अनुमति चुनावी रैलियों में जुट रहे दो लाख, दोहरी नीति पर उठे सवाल

अभ्युदय योजना के तहत टैबलेट वितरण का शुभारंभ : सीएम योगी आदित्यनाथ आज ही अभ्युदय योजना के तहत पंजीकृत छात्र-छात्राओं को टैबलेट बांटेंगे। योगी सरकार ने विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग देने के लिए अभ्युदय योजना शुरू की है।
डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी होगा लांच

सीएम योगी आज ही डीजी शक्ति पोर्टल और डीजी शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच करेंगे। युवाओं को दिये जाने वाले सभी स्मार्ट फोन और टैबलेट में डीजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। इस ऐप के जरिए छात्रों को शिक्षण सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएगी। शासन की ओर से boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए सरकार आइटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध करने जा रही है। इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 3900 प्रोग्राम युवाओं को निशुल्क उपलब्ध होंगे।
यह भी पढ़ें : Coronavirus Update : अचानक एक साथ 49 नए मरीज मिले, इस जिले में हैं सबसे अधिक

जिलों में बाद में वितरित होंगे स्मार्ट फोन-टैबलेट

कुमार विनीत ने बताया कि शनिवार को होने वाले समारोह में हर जिले से दो-दो सौ विद्यार्थियों को भी टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरित किए जाएंगे।
फिर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

जिन युवाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। 25 दिसंबर के बाद उनका डीजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो