scriptCoronavirus Update : एसजीपीजीआई सहित तीन जिलों में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा शीघ्र | Coronavirus Update SGPGI 3 districts genome sequencing Facility soON | Patrika News

Coronavirus Update : एसजीपीजीआई सहित तीन जिलों में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा शीघ्र

locationलखनऊPublished: Jan 04, 2022 08:19:36 pm

Coronavirus Update कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दहशत बढ़ रही है। यूपी में इस वक्त पांच संस्थान में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा उपलब्ध है। पर प्रदेश में कोरोनावायरस केसों की बढ़ती संख्या को देखकर सरकार ने जीनोम सिक्वेंसिंग सुविधा बढ़ाने के आदेश दिए है। गोरखपुर, झांसी, गाजियाबाद सहित एसजीपीजीआई लखनऊ में तत्काल इस सुविधा को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

कोरोना : कर्नाटक में 24 घंटे में 1074 पॉजिटिव, 1136 डिस्चार्ज, चार मौतें

UP Coronavirus update: यूपी के 24 जिले कोरानावायरस मुक्त, सिर्फ 239 एक्टिव केस

लखनऊ. Coronavirus Update कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा का लगातार विस्‍तार किया जा रहा है। वैरिएंट की सटीक पहचान के लिए प्रदेश के कई संस्थानों में जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है। बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए सीएम योगी ने अधिकारियों को जीनोम सिक्वेंसिंग के साधनों में बढ़ोतरी करने के आदेश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर, झांसी, गाजियाबाद के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों और एसजीपीजीआई लखनऊ में भी इसकी सुविधा तत्काल उपलब्ध कराई जाए।
यूपी के पांच संस्थान में जीनोम सिक्वेंसिंग

उत्तर प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग के दायरे को बढ़ाते हुए बीएचयू, केजीएमयू, सीडीआरआई, आईजीआईबी, राम मनोहर लोहिया संस्‍थान में जीनोम परीक्षण की व्यवस्था है।

इसे भी पढ़ें : Coronavirus Update : यूपी में एक दिन में 552 नए कोरोना वायरस केस, अमेठी में पति-पत्नी ओमिक्रोन पॉजिटिव
घर-घर मेडिकल किट का होगा वितरण

कोविड केस की बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार पूरी तरह सतर्क है। सभी जिलों में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इस सप्‍ताह से ही घर-घर मेडिकल किट का वितरण किया जाएगा।
स्क्रीनिंग व सैनिटाइजेशन अनिवार्य

यूपी के सभी शासकीय, अर्धशासकीय, निजी, ट्रस्ट आदि संस्थाओं, कंपनियों, शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों में तत्काल प्रभाव से कोविड हेल्प डेस्क क्रियाशील होंगे। बिना स्क्रीनिंग व सैनिटाइजेशन के किसी को परिसर में अब प्रवेश नहीं होगा।
इसे भी पढ़ें : Coronavirus Update : यूपी में 15 से 18 साल के बच्चों का आज से कोरोनावायरस टीकाकरण

प्री-कॉशन डोज देने के आदेश

सीएम योगी ने आगामी विधानसभा चुनावों में पुलिस बल की महती भूमिका को देखते हुए कोविड से बचाव के लिए सभी इंतज़ाम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 10 जनवरी से सभी कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉर्बीडिटी वाले नागरिकों को प्री-कॉशन डोज दी जाएगी। सीएम ने पुलिस बल के हर सदस्य को प्री-कॉशन डोज देने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में लगभग 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स व 10 लाख हेल्‍थ केयर वर्कर्स को ये बूस्‍टर डोज दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो