Delhi to Varanasi Bullet Train: दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का सर्वे शुरू, रास्ते में 12 नहीं अब 14 स्टेशन होंगे, जानिये पूरी लिस्ट

  • हाई स्पीड रेल कोरिडोर के लिए हो रहा सर्वे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. दल्ली से वाराणसी के बीच हाई स्पीड बुलेट ट्रेन (Delhi to Varanasi Bullet Train) चलाने की कवायद तेज कर दी गई है। नेशनल हाई स्पीड रेल कार्पोरेशन (National High Speed Rail Corporation) ने बुलेट ट्रेन के लिये कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है। इधर वाराणसी से दिल्ली के बीच सर्वे का काम भी शुरू हो गया है। यह दिल्ली से लखनऊ के रास्ते काशी तक जाएगी। इसका काॅरिडोर आगरा एक्स्प्रेसवे (Agra Expressway) के समानांतर होगा।

इसे भी पढ़ें- चेक पेमेंट का नियम 1 जनवरी से बदल जाएगा, जान लीजिये आगे क्या करना होगा

दिल्ली से वाराणसी के बीच 14 स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव है। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारी की मानें तो पहले सिर्फ 12 स्टेशन बनाए जाने थे, लेकिन कानपुर और न्यू भदोही को इसमें जोड़ा गया है। लखनऊ में यह अवध हाॅस्पिटल चौराहे के पास से कांशीराम स्मारक होते हुए गुजरेगी।

इसे भी पढ़ें- चेक पेमेंट का नियम 1 जनवरी से बदल जाएगा, जान लीजिये आगे क्या करना होगा

हाई स्पीड रेल काॅरिडोर (high speed rail corridor) का सर्वे (Survey) तेजी से पूरा किया जाएगा। सरकार ने सर्वे कार्य में हेलिकाॅप्टर के इस्तेमाल की भी इजाजत दे दी है। सर्वे लीडार तकनीक (Lidar Survey) से किया जा रहा है। दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन जमीन के साथ ही सुरंग और एलिवेटेड ट्रैक (elevated tracks) से भी गुजरेगी।

इसे भी पढ़ें- Pan Card Adhar Card Link करें घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में, सबसे आसान तरीका

दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल काॅरिडोर के एलाइनमेंट में अवध चौराहा आ रहा है, इसके लिये एनएचआरसीएल ने यूपी मेट्रो को पत्र भी लिखा है। इस चौराहे पर यूपीएमआरसी (UPMRC) ने स्टील का लंबा स्पेशल स्पैम बनाया है। 21 दिसंबर को लिखे इस पत्र में दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल काॅरिडोर का डीपीआर तैयार होने की बात कही गई है। पत्र के मुताबिक कंसल्टेंट की ओर से डाटा कलेक्शन और सर्वे का काम शुरू किया गया है।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned