scriptDifference Among Mouser Gun, Pistol and Revolver | शस्त्रों के हैं शौकीन तो माउजर, पिस्टल और रिवॉल्वर में समझ लीजिए क्या है फर्क | Patrika News

शस्त्रों के हैं शौकीन तो माउजर, पिस्टल और रिवॉल्वर में समझ लीजिए क्या है फर्क

Mouser Gun, Pistol and Revolver: फिल्मी दुनिया में माउजर गन को देखा या सुना होगा। पिस्टल और रिवॉल्वर से तो सभी बखूबी रूबरू होंगे। लेकिन क्या आपने सोचा कि ये तीनों हैंडगन होने के बावजूद भी इनकी ऐसी क्या खासयित है जो इन्हें एक दूसरे से अलग बनाती है। इनमें से सबसे ताकतवर की श्रेणी में आती है माउजर गन।

लखनऊ

Updated: April 21, 2022 11:40:46 am

अस्त्र शस्त्र की दुनिया में माउजर, पिस्टल और रिवाल्वर के अपग्रेड असलहे लोगों के दिलों को खूब पसंद आ रहे। तीनों ही हैंडगन हैं। लेकिन इन तीनों में ऐसी गजब खूबियां हो जो इन तीनों के चलने के तरीके से लेकर कीमत तक में अंतर को बयां करता है। बता दें कि अस्त्र शस्त्र की नई तकनीक में इन तीनों को ही अब एक हाथ से भी चलाया जा सकता है। रिवॉल्वर, पिस्टल और माउजर में सबसे अधिक मारक क्षमता माउजर गन की होती है। माउजर में लकड़ी का भी कुंदा उपयोग हो सकता है। पिस्टल में एक बार में 18 गोलिया, माउजर में 20 और रिवॉल्वर में 6 राउंड फायर हो सकती है।
Difference Among Mouser Gun, Pistol and Revolver
Difference Among Mouser Gun, Pistol and Revolver
क्या है माउजर गन

माउजर एक जर्मन कंपनी का नाम है जो कि बोल्ट एक्शन राइफल तथा सेमी-ओटोमैटिक हैंडगन्स का निर्माण करती है। इसके द्वारा निर्मित हथियार बहुत उच्च गुणवत्ता के माने जाते हैं। माउजर की मैगजीन ट्रिगर के आगे लगती थी। जबकि सामान्यतया सभी पिस्तौलों में मैगजीन ट्रिगर के पीछे और बट के अन्दर होती है। इस पिस्तौल का एक अन्य मॉडल लकड़ी के कुन्दे के साथ सन 1916 में बनाया गया। बता दें कि इसकी प्रभावी मारक क्षमता 150 से 200 मीटर तक है। माउजर गन में 7.63x25 मिमी साइज के कारतूस इस्तेमाल किये जाते हैं। जबकि 0.32" बोर के रिवॉल्वर में 7.65x25 मिमी साइज के कारतूस प्रयुक्त होते हैं। 0.32" बोर रिवॉल्वर के कारतूस माउजर के कारतूसों के मुकाबले 0.02 मिमी ही अधिक होते हैं। नाल की लंबाई 140-99 मिमी होती है। एक बार में 6, 10 और 20 गोलिया चल सकती हैं।
यह भी पढ़ें

बिना आपके फिंगर प्रिंट के नहीं चलेगी ये रिवॉल्वर, महिलाओं के लिए खास

mouser.jpgकुछ ऐसे काम करती है पिस्टल

पिस्टल एक फुल ओटोमेटिक हैंडगन है। इसे बार-बार लोड नहीं करना पड़ता । इसमें एक मैगजीन होती है, जिसमें अमुमन बीस गोलियां या कारतूस भरे जा सकते हैं। इसे एक बार लोड करके जब तक मैगजीन खाली न हो जाय इससे लगातार फायरिंग किया जा सकता है। मैगजीन खाली होने पर उसे बदल कर तुरंत फायरिंग फिर जारी रखा जा सकता है। पिस्टल की बैरल काफी छोटी होती है और इसकी लंबाई 10 इंच से ज्यादा नहीं होती। आमतौर पर यह 50 मीटर तक फायर कर सकती है।
यह भी पढ़ें

निर्भीक रिवॉल्वर वर्किंग वूमेंस की पहली पसंद, मुम्बई और पुणे की महिलाएं सबसे ज्यादा हैं खरीदती

pist.jpgक्या है रिवॉल्वर की खासियत

रिवाल्वर भी एक हैंड गन है। परंतु इसमें पिस्तौल की तरह गोलियां या कारतूस भरने के लिए मैगजीन की बजाय एक ठोस सिलेंडर टाईप चकरी लगी होती है। इसमें गोलियां भरने के लिए स्थान बना हुआ होता है। इसलिए इसे व्हील-गन भी कहते हैं। एक "स्टैंडर्ड रिवाल्वर" में अधिकतम छः कारतूस भरे जा सकते हैं। लगातार छह फायर किए जा सकते हैं। इसमें एक रिवॉल्विंग सिलेंडर लगा होता है। जिसमें गोलियां सेट करनी पड़ती हैं। फायर करने से पहले सिलेंडर घुमाया जाता है ताकि ट्रिगर पॉइंट के सामने गोली आ जाए और हिट होने के साथ ही फायर हो जाए।
revolver_new.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.