scriptLok Sabha Election 2024 Results: डिंपल ने तोड़ा मुलायम सिंह यादव का रिकॉर्ड, सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाली सांसद | Dimple Yadav breaks Mulayam Singh Yadav record, becomes highest vote-getter from Mainpuri | Patrika News
लखनऊ

Lok Sabha Election 2024 Results: डिंपल ने तोड़ा मुलायम सिंह यादव का रिकॉर्ड, सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाली सांसद

डिंपल यादव ने मैनपुरी में जीत दर्ज कर सपा की विरासत को संभाला। आइये जानते है कितने मिले थे वोट…

लखनऊJun 08, 2024 / 09:34 am

Ritesh Singh

Lok Sabha election

Lok Sabha election

मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (सपा) की विरासत को मजबूती से संभालते हुए डिंपल यादव ने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाली सांसद का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

सर्वाधिक मत प्राप्त करने का रिकॉर्ड

लोकसभा चुनाव 2024 में डिंपल यादव ने मैनपुरी से 598,526 मत प्राप्त कर अपने ससुर और सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का रिकॉर्ड तोड़ा। मुलायम सिंह यादव ने 2014 के आम लोकसभा चुनाव में मैनपुरी से 595,918 मत प्राप्त किए थे, जब उनके पुत्र अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। डिंपल यादव अब मैनपुरी लोकसभा के सामान्य निर्वाचन में सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाली सांसद बन गई हैं।
Samajwadi

सैफई परिवार का दबदबा

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मत प्राप्त करने का रिकॉर्ड हमेशा सैफई परिवार के पास रहा है। मुलायम सिंह यादव के बाद यह रिकॉर्ड अब डिंपल यादव के नाम हो गया है। मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में अब तक तीन बार उपचुनाव हो चुके हैं और हर बार सैफई परिवार से ही सांसद चुने गए हैं। 2004 में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी सीट जीतने के बाद इसे खाली किया था, जिसके बाद उनके भतीजे धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा गया और उन्होंने 348,999 मत प्राप्त किए थे।
Samajwadi

उपचुनाव में भी सैफई परिवार का दबदबा

मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में सैफई परिवार का दबदबा उपचुनावों में भी देखा गया है। वर्ष 2004 के बाद हुए सभी उपचुनावों में सैफई परिवार के सदस्य ही विजयी हुए हैं। डिंपल यादव की इस जीत से यह स्पष्ट हो गया है कि मैनपुरी के मतदाता सपा और सैफई परिवार पर अपना भरोसा कायम रखे हुए हैं। डिंपल यादव की यह जीत न केवल सपा की मजबूती को दर्शाती है, बल्कि यह भी दिखाती है कि सैफई परिवार की राजनीतिक पकड़ आज भी मैनपुरी में बरकरार है।
Samajwadi

Hindi News/ Lucknow / Lok Sabha Election 2024 Results: डिंपल ने तोड़ा मुलायम सिंह यादव का रिकॉर्ड, सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाली सांसद

ट्रेंडिंग वीडियो