scriptसरकारी आवासों में फ्री बिजली उड़ाने वालों को लेना होगा अपना इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, राज्यपाल ने दिए कड़े निर्देश | government resident will have to take their own electricity connection | Patrika News

सरकारी आवासों में फ्री बिजली उड़ाने वालों को लेना होगा अपना इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन, राज्यपाल ने दिए कड़े निर्देश

locationलखनऊPublished: May 12, 2022 02:23:10 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

विश्वविद्यालयों द्वारा अधिकतम बिजली भुगतान को देखते हुए राज्यपाल (कुलाधिपति) आनंदीबेन पटेल ने इस गंभीरता से लिया। जिसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालयों के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम से ही बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

electricity-meter.jpg
उत्तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालय के सरकारी आवासों में रहकर फ्री बिजली उड़ाने वालों के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक, अब से इन विश्वविद्यालय के सरकारी आवासों में रहने वालों को खुद के नाम पर बिजली कनेक्शन लेना होगा। ऐसा करने के पीछे की वजह बिजली का खूब दुरुपयोग होना बताया जा रहा है। जिसे देखते हुए ये फैसला लिया गया। दरअसल, अभी तक विश्वविद्यालयों के नाम से लिए गए कनेक्शन से ही ज्यादातर आवासों में बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही नाम-मात्र का भुगतान होने से विश्वविद्यालयों को भारी-भरकम बिजली का बिल चुकाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इसी महीने लागू होगी ये योजना, जानें पूरी डिटेल

राज्यपाल के निर्देश पर पावर कारपोरेशन ने लिया फैसला

बता दें, विश्वविद्यालयों द्वारा अधिकतम बिजली भुगतान को देखते हुए राज्यपाल (कुलाधिपति) आनंदीबेन पटेल ने इस गंभीरता से लिया है। जिसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालयों के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के नाम से ही बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल के निर्देश के बाद पावर कारपोरेशन के प्रबंधक निदेशक ने सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों को विश्वविद्यालय परिसर में कैंप लगाकर निजी नाम से कनेक्शन देने की बात कही है। पिछले दिनों राज्य विश्वविद्यालयों व संबंधित संस्थानों की समीक्षा के दौरान यह तथ्य संज्ञान में आने पर कुलाधिपति द्वारा कुलपतियों व निदेशकों को व्यवस्था ठीक करने के निर्देश देते हुए कहा गया था कि सरकारी आवास में रहने वाले अपने-अपने नाम से बिजली कनेक्शन लें लेकिन ज्यादातर ने अपने नाम से कनेक्शन नहीं लिया।

ये भी पढ़ें: UP Politics: जेल में बंद आजम खान के लिए मायावती का छलका दर्द, बोलीं- “ये अन्याय नहीं तो क्या है”

बड़े पैमाने पर बने सरकारी आवासों में रह रहे अधिकारी से लेकर कर्मचचारी
गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 29 विश्वविद्यालयों और संस्थानों के परिसर में बड़े पैमाने पर बने सरकारी छोटे-बड़े आवासों में अधिकारी से लेकर कर्मचचारी और अध्यापक रह रहे हैं। इतना ही नहीं वह विश्वविद्यालय के बिजली कनेक्शन से ही अपने आवास में भी बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे उन्हे अधिक से अधिक मात्र कुछ सौ रुपए ही बिजली बिल देना पड़ता है। लेकिन बिजली का खर्च ज्यादा से ज्यादा किया जाता है। इससे सारा बोझ विश्वविद्यालयों पर पड़ जाता है। जिसे देखते हुए अब यह कदम उठाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो