scriptहनुमान जयंती पर लखनऊ में भव्य आयोजन, देखिए क्या है खास  | Patrika News
लखनऊ

हनुमान जयंती पर लखनऊ में भव्य आयोजन, देखिए क्या है खास 

Hanuman Jayanti Celebration program : लखनऊ के सभी प्राचीन मंदिरों में हनुमान जयंती के अवसर पर मंगलवार को बड़े आयोजन किए जा रहे, इसको लेकर मंदिर और पुलिस प्रशासन स अलर्ट मोड़ पर हैं। मंदिर प्रशासन स ने विभिन्न आयोजनों की लिस्ट जारी की हैं। आइये देखते हैं क्या हुई तैयारी….

लखनऊApr 22, 2024 / 12:38 pm

Ritesh Singh

Hanuman Jayanti Celebration

Hanuman Jayanti Celebration

लखनऊ में हनुमान जयंती 23 अप्रैल मंगलवार  को धूमधाम से मनाई जायेगी। इस मौके पर कही पर सुंदरकांड, कही चोला बदले जाएंगे तो कही भंडारे के आयोजन होंगे। मंगलवार को पूरा शहर हनुमान मय हो जायेगा , तैयारी शाम तक पूरी। 


झूलेलाल घाट पर होंगे कई बड़े आयोजन

सनातन महासभा द्वारा प्रत्येक पूर्णिमा पर आयोजित सनातन समागम व आदि गंगा मां गोमती महाआरती का आयोजन हरिद्वार की तर्ज पर झूलेलाल वाटिका, गोमती तट पर 23 अप्रैल, शाम 6:30 बजे होगा। चैत्र पूर्णिमा और  श्री हनुमान जन्मोत्सव पर 124वें सनातन समागम में श्री हनुमान चालीसा यज्ञ के साथ तम्बाकू मुक्त लखनऊ विषयक स्लोगन, पेंटिंग, प्रतियोगिता होगी साथ ही दीपदान संकल्प लिया जाएगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत श्री पंचमुखी हनुमानजी की झांकी और अन्य कथक नृत्य प्रस्तुत किये जायेंगे और 5 विभूतियों को सनातन शिरोमणि सम्मान भी दिए जाएंगे। इस बार आईआरसीटीसी रेलवे के एमडी प्रशांत सिन्हा व राज्य सड़क परिवहन निगम के एमडी आरके त्रिपाठी विशिष्ट अतिथि होंगे। 
Hanuman Jayanti
लखनऊ के चौक स्थित ‘लेटे हुए हनुमान का मंदिर’ 

हनुमान सेतु में उत्सव शुरू 

हनुमान सेतु मंदिर में तीन दिनों तक श्री हनुमान जी प्राकट्य उत्सव रविवार को श्री राम चरित मानस पाठ के साथ शुरू हुआ। मंदिर आचार्य चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि सोमवार (आज ) को मानस पाठ के पूर्णाहुति के बाद श्रीराम मारुति यज्ञ एवं आरती होगी। उसके बाद 23 को हनुमान जी का अभिषेक, पूजन, फिर प्रसाद वितरण होगा। शाम 5 बजे सुंदरकांड पाठ होगा। फूलों और  बिजली की झालरों से मंदिर की सजावट की जायेगी। मेडिकल कॉलेज चौराहा  स्थित छांछी कुआं हनुमान मंदिर के पुजारी कमलेश तिवारी ने बताया कि सुबह हनुमान जी की पूजा-अर्चना अभिषेक और शाम को सुंदरकांड होगा। अलीगंज का नया हनुमान मंदिर सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहेगा। भजन कीर्तन के साथ ही सुंदरकांड का पाठ भी किया जाएगा।
Hanuman Jayanti
लखनऊ के अलीगंज स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर 

सुंदरकांड का होगा पाठ 

 आईटीआई अलीगंज स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जी का चोला बदला जाएगा अभिषेक होगा और सुन्दरकांड पाठ होगा। मन्दिर के महंत श्रीकांत तिवारी ने बताया कि सुबह 8 बजे आरती के बाद 11 किलो बेसन के लड्डू का भोग लगेगा। शाम को 7 बजे सुन्दरकाण्ड पाठ पाठ होगा। गल्ला मंडी पांडे गंज स्थित श्री रामेश्वरम हनुमान मन्दिर के महंत पवन कुमार दास ने बताया कि हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह हनुमान महाराज का अभिषेक होगा, चोला बदला जायेगा। शाम को सुन्दरकाण्ड पाठ होगा।

Hindi News/ Lucknow / हनुमान जयंती पर लखनऊ में भव्य आयोजन, देखिए क्या है खास 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो