scriptHoli 2022: स्कूलों में इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, होली पर कर लीजिए घूमने की तैयारी | Holi 2022 Holidays School Closed in March Holi ki Chhutti | Patrika News
लखनऊ

Holi 2022: स्कूलों में इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, होली पर कर लीजिए घूमने की तैयारी

होली के मौके पर स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में चार दिन की छुट्टी रहेगी। वर्ष 2022 के लिए कैलेंडर में होली के दौरान अवकाश का जिक्र है। होली के दौरान लगातार चार दिनों की छुट्टियां मिलेंगी। 17 मार्च को होलिका दहन, 18 मार्च को होली पड़ेगी। इसके बाद 19 मार्च शनिवार और 20 मार्च को रविवार का अवकाश मिलेगा।

लखनऊFeb 23, 2022 / 10:55 am

Vivek Srivastava

Holi 2022: होली पर स्कूलों में इतने दिन की हैं छुट्टियाँ

Holi 2022: होली पर स्कूलों में इतने दिन की हैं छुट्टियाँ

Holi 2022: होली को अब करीब एक महीने और बचे हैं। महीनों पहले से लोग होली की तैयारी में जुट जाते हैं। बड़े शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इस त्यौहार को मनाने अपने गाँव और घर जाने जाते हैं। आपको बता दें कि होली के मौके पर स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में चार दिन की छुट्टी रहेगी। यूपी सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से वर्ष 2022 के लिए कैलेंडर में होली के दौरान अवकाश का जिक्र है। सरकार के राज्य कर्मचारियों को होली के दौरान लगातार चार दिनों की छुट्टियां मिलेंगी। 17 मार्च को होलिका दहन, 18 मार्च को होली पड़ेगी। इसके बाद 19 मार्च शनिवार और 20 मार्च को रविवार का अवकाश मिलेगा। वहीं इस दौरान स्कूल भी बंद रहेंगे।
ये हैं छुट्टियाँ –

यह भी पढ़ें

School Holidays in March 2022: मार्च महीने के 31 दिन में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

ब्रज की होली

एक कहावत है “कोस-कोस पर बदले पानी चार कोस पर वाणी”। इसी तर्ज पर होली का त्यौहार भी देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। यूपी के ब्रज क्षेत्र की होली देश और विदेश में विख्यात है। खास तौर पर बरसाना की लट्ठमार होली देखने के लिए देश-विदेश के सैलानी यहाँ पहुंचते हैं।
काशी की होली

वैसे तो काशी में रंगों की छठा शिवरात्रि के दिन से ही शुरू हो जाती है, लेकिन बाबा की नगरी में एक दिन ऐसा भी रहता है, जब बाबा खुद अपने भक्तों के साथ होली खेलते हैं। होली के चार दिन पहले यहाँ रंगभरी एकादशी के दिन बाबा की मां गौरी के साथ चल प्रतिमा निकलती है। इस दिन महादेव चिता के भस्म की होली खेलते हैं।
यह भी पढ़ें

होली पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत, जानिए रेलवे की क्या है तैयारी

अन्य प्रदेशों की होली

मध्य प्रदेश के मालवा अंचल में होली के पांचवें दिन रंगपंचमी मनाई जाती है। ये मुख्य होली से भी अधिक जोर-शोर से मनाई जाती है। हरियाणा में भाभी द्वारा देवर को सताने की परंपरा है। महाराष्ट्र में रंग पंचमी के दिन सूखे गुलाल से खेलने की परंपरा है। दक्षिण गुजरात के आदि-वासियों के लिए होली बहुत बड़ा पर्व है। वहीं छत्तीसगढ़ में इन दिनों लोक-गीतों का प्रचलन है।
होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Home / Lucknow / Holi 2022: स्कूलों में इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, होली पर कर लीजिए घूमने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो