scriptindian railways plan for holi 2022 festival special train confirm seat | Indian Railways: Holi पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत, जानिए रेलवे की क्या है तैयारी | Patrika News

Indian Railways: Holi पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत, जानिए रेलवे की क्या है तैयारी

यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने यूपी और बिहार से गुजरने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में होली के दौरान एक्स्ट्रा बोगी जोड़ने का फैसला किया है। इसी के साथ ही ट्रेनों पुराने कोच के स्थान पर लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच भी लगा रही है।

लखनऊ

Published: February 16, 2022 01:56:52 pm

Indian Railways: अब होली (Holi 2022) की छुट्टियों में रेल यात्रा के दौरान ट्रेन में सीट की दिक्कत नहीं होगी। रेलवे ने यात्रियों को कन्फर्म सीट उपलब्ध कराने के लिए व्यापक तैयारी कर रखी है। इसके लिए लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एक खास प्लान पर काम कर रही है। रेलवे का मुख्य फोकस इस बात पर है कि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को कन्फर्म सीट उपलब्ध करा सके। इसके लिए जहाँ ए्क्स्ट्रा कोच बढ़ाने से सीटों की संख्या बढ़ जाएगी वहीं पुराने कोच को बदलने से एक ही कोच में भी सीट की संख्या बढ़ जा रही है। जिससे कि एक ट्रेन में ज्यादा यात्रियों टिकट कन्फर्म हो सकेगी और ज्यादा संख्या में यात्री सफर कर सकेंगे। एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं। इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है।
Indian Railways: Holi पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत
Indian Railways: Holi पर नहीं होगी ट्रेन में सीट की दिक्कत
दरअसल, अभी होली में करीब डेढ़ महीने बचे हैं इसके बावजूद यूपी और बिहार की ज्यादातर ट्रेनों में सीट फुल हो चुकी है। इसी को देखते हुए रेलवे ने ये कवायद शुरू की है। रेलवे ने इन्हीं फुल चुकी ट्रेनों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है ताकि इन ट्रेनों होली से पहले ही एक्सट्रा कोच लगाकर वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट देने का फैसला किया है। जिससे सभी लोग आराम से अपने घरों पर जा सकें।
यह भी पढ़ें

ट्रेन में यात्रा को लेकर रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

क्या है रेलवे की तैयारी

यात्रियों को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए रेलवे ने यूपी और बिहार से गुजरने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में होली के दौरान एक्स्ट्रा बोगी जोड़ने का फैसला किया है। इसी के साथ ही ट्रेनों पुराने कोच के स्थान पर लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच भी लगा रही है। दरअसल, एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं। इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें

क्यों पीले रंग के बोर्ड पर ही लिखा होता है रेलवे स्टेशन का नाम? दिलचस्प है वजह

“Holi Special Train” चलाने की तैयारी

इसके अलावा रेलवे ने होली के दौरान रेलवे होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train)भी चलाने का भी फैसला लिया है। इन ट्रेनों की लिस्ट जल्द ही जारी कर दी जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने लखनऊ-गोरखपुर रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का फैसला किया है। गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनस एक्सप्रेस में 2 फरवरी से 30 मार्च तक एक अतिरिक्त एसी III-टियर कोच लगाने की भी बात की गई है। वहीं, गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 1 फरवरी से 31 मार्च के बीच में चलने वाली ट्रेनों में भी एसी थ्री टियर में एक्सट्रा कोच लगाए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'Karnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागVideo: पुलिस जीप में हंसता हुआ आराम से बैठा, हाथों से किए इशारे, सलमान का एक और वीडियो वायरलभारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे में 39 रन से हराया, 3-0 से क्लीन स्वीप कर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.