scriptअगर मॉडरेशन में पिएं तो सेहत के लिए सबसे बेस्ट है यह ड्रिंक, आप ने किया ट्राई? | If You Take This Drink in Moderation Then This is Best for You | Patrika News

अगर मॉडरेशन में पिएं तो सेहत के लिए सबसे बेस्ट है यह ड्रिंक, आप ने किया ट्राई?

locationलखनऊPublished: Apr 19, 2022 06:36:28 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले वाइन का सेवन अधिक पसंद होता है। कुछ महिलाएं दिन भर की थकान एक ड्रिंक के साथ खत्म करती हैं, तो कुछ के लिए पार्टी का मतलब ही अपनी पसंद की वाइन लेना है। रेड वाइन के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन वाइट वाइन के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है।

If You Take This Drink in Moderation Then This is Best for You

If You Take This Drink in Moderation Then This is Best for You

Healthy Drink: महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले वाइन का सेवन अधिक पसंद होता है। कुछ महिलाएं दिन भर की थकान एक ड्रिंक के साथ खत्म करती हैं, तो कुछ के लिए पार्टी का मतलब ही अपनी पसंद की वाइन लेना है। रेड वाइन के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन वाइट वाइन के बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है। रेड और वाइट वाइन, दोनों को ही अगर सीमित मात्रा में लिया जाए तो यह सेहत के लिए खराब नहीं होती। बल्कि मॉडरेशन में वाइन का सेवन आपके हृदय और संचार प्रणाली के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन जब स्वास्थ्य के अनुसार वाइन चुनने की बारी आती है, तो आपके लिए कौन सी वाइन अच्छी है- रेड वाइन या वाइट वाइन?
रेड और वाइट वाइन दोनों के ही स्वास्थ्य लाभ अलग-अलग हैं। अंगूर की त्वचा में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो रेड वाइन को स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। फर्मेंटेशन के बाद अंगूर अपने कुछ मूल पोषण खो देते हैं, इसके बाद नए पोषण तत्व भी प्राप्त करते हैं।
यह भी पढ़ें

ये है दुनिया की सबसे सस्ती शराब, हर आम आदमी के बजट में कीमत, कोई भी कर सकता है परचेस

रेड और वाइट वाइन में कौन ज्यादा हेल्दी

1- वाइट वाइन हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए जानी जाती है। यह दिल से जुड़े रोग को कम करने में मदद कर सकती है। जबकि रेड वाइन एंटीऑक्सीडेंट का स्त्रोत होता है। इन्हें रेस्वेराट्रोल के नाम से जाना जाता है। रेस्वेराट्रोल खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करता है। रेड वाइन रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
2- रेड वाइन में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एजिंग के प्रभाव को कम कर सकते हैं। अगर मॉडरेशन में रेड वाइन का सेवन किया जाए तो यह आपकी त्वचा को फायदा दे सकती है।
यह भी पढ़ें

व्हिस्की से वजन होगा कम! जानें वेट लॉस डाइट में कितनी पीनी चाहिए शराब, इस तरह की ड्रिंक नहीं करेगी नुकसान

3- रेड और वाइट वाइन की कैलरी एक समान होती है। दोनों में फैट की मात्रा एक बराबर होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो