scriptLast date of pan card and adhar card link | लास्ट डेट: पैन को आधार से तुरंत कराएं लिंक नहीं होगा नुकसान, पैन होगा कैंसिल, पड़ेगा जुर्माना | Patrika News

लास्ट डेट: पैन को आधार से तुरंत कराएं लिंक नहीं होगा नुकसान, पैन होगा कैंसिल, पड़ेगा जुर्माना

आखरी डेट से पहले यदि आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन कार्ड निरस्त हो जाएगा। वहीं आप पर ₹दस हजार का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। अंतिम डेट निकल जानें के बाद अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने जाएंगे तो आपको ₹एक हजार का शुल्क भी देना पड़ेगा। इससे पहले भी सरकार कई बार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए लास्ट डेट को बढ़ा चुकी है।

लखनऊ

Updated: January 12, 2022 10:47:13 am

लखनऊ. पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य है अगर समय रहते ऐसा नहीं किया गया तो पैन कार्ड धारक को नुकसान उठाना पड़ सकता है। सरकार की नई गाइडलाइन के तहत पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। अगर आपने अभी तक अपने परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो तत्काल लिंक करा लें। 31 मार्च 2022 पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने की आकरी डेट है। इसके बाद कार्ड धारक के पैन को निरस्थ कर दिया जाएगा।
pan.png
देना पड़ सकता है जुर्माना

आखरी डेट से पहले यदि आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका पैन कार्ड निरस्त हो जाएगा। वहीं आप पर ₹दस हजार का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। अंतिम डेट निकल जानें के बाद अगर आप पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाने जाएंगे तो आपको ₹एक हजार का शुल्क भी देना पड़ेगा। इससे पहले भी सरकार कई बार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए लास्ट डेट को बढ़ा चुकी है।
ये भी पढ़ें: स्वामी प्रसाद मौर्या ने दिया इस्तीफा, ज्वाइन की सपा, कई अन्य नेताओं को लेकर चर्चाएं तेज

कार्ड होगा निरस्त

अगर आपने लास्ट डेट तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका पैन कार्ड निरस्त हो जाएगा। ऐसे में अमान्य पैन कार्ड दिखाने पर आयकर कानून 1961 की धारा 272 एंड के तहत अधिकारी₹ दस हजार का जुर्माना लगा सकता है। कार्ड के निरस्त होने के बाद कार्ड धारक व्यक्ति सुविधाओं का लाभ भी नहीं उठा सकेगा, जिन सुविधाओं के लिए पैन आवश्यक होता है।
ये भी पढ़ें: ऑनलाइन सर्वे का हिस्सा बन कमाएं एक्स्ट्रा इनकम, एक छोटा सा फॉर्म भरे और कमाएं 500 रुपये

ये होंगी समस्याएं

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक न करवाने की स्थिति में कैंसिल किए गए पैन से कार्डधारक म्यूच्यूअल फंड और शेयर बाजार में भी इन्वेस्टमेंट नहीं कर सकेगें। व्यक्ति को बैंक खाता खोलने में भी दिक्कत आएगी। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं और दस हजार के जुर्माना नहीं देना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

PM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानकोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र5 क्रिकेटर जिन्होंने मैदान पर गंवाई जान, लिस्ट में 1 भारतीय खिलाड़ी शामिलसावधानी जरूरी, बूस्टर डोज के बाद भी संक्रमित हुआ डॉक्टर का परिवार, एमपी में 5 की मौतCBSE Term 1 Results 2022: इंतजार खत्म! आज जारी हो सकता है 10वीं और 12वीं सीबीएसई टर्म-1 का रिजल्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.