रक्षा मंत्री राजनाथ का सेना को तोहफा : लखनऊ में सेना के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का किया भूमि पूजन

भूमि पूजन कार्यक्रम में उनके साथ सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे

By: Mahendra Pratap

Published: 16 Jan 2021, 06:43 PM IST

लखनऊ. राजधानी के दो दिन के दौरे पर आए देश के रक्षा मंत्री तथा लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ के साथ सेना के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का श‍िलान्‍यास क‍िया। भूमि पूजन कार्यक्रम में उनके साथ सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे भी मौजूद रहे। यह हॉस्पिटल नर्सिंग और डेंटल कॉलेज की तरह काम करेगा। इसमें 788 बेड होंंगे, ज‍िसमें 100 इमरजेंसी बेड अलग से होंगे। इससे छह लाख जवान और परिवार को फायदा म‍िलेगा।

जब नंबर आएगा तब लगाएंगे कोरोना वैक्सीन : सीएम योगी

पेड़ों को रिलोकेट करना, अच्छी बात : - रक्षामंत्री ने कहा कि इंडो चाइना स्टैंड ऑफ के दौरान भारतीय सेना ने करिश्माई काम किया है, जिससे पूरे देश का हौसला बढ़ा है। न्यू कमांड अस्पताल के प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को बधाई देते हुए राजनाथ ने कहाकि, गुजरा साल बाधाओं तो यह समाधान का साल है। पिछला निराशा से भरा था तो यह उत्साह से परिपूर्ण होगा। न्यू कमांड अस्पताल की बात करीब 20 वर्षों से चल रही थी। लेकिन 2018 में पास हुआ था। कई कारणों से निर्माण कार्य टलता रहा। पर अब सभी बाधाएं दूर कर दी गई हैं। यहां लगे पेड़ों को रिलोकेट किया जा रहा है, यह अच्छी बात है।

दूसरे देशों को एक्सपोर्ट भी कर रहे हैं : - रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि, पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। क्या कभी सोचा था कि बगैर धूमधाम के होली का त्योहार मनाएंगे। ईद मनाएंगे। रेलें बंद हो जाएंगी, हवाईजहाज बंद हो जाएंगे। आपदा आने के साथ ही निपटने के प्रयास शुरू कर दिए गए थे। पीएम लगातार बैठक करते थे। 2 लैब थीं, आज हजार से ज्यादा हैं। मास्क, पीपीई किट नहीं थीं। वहीं अब मास्क, वेंटिलेटर बनाकर देश ही नहीं दूसरे देशों को एक्सपोर्ट भी कर रहे हैं।

पूरी दुनिया की चिंता करता है भारत : - रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि, लेकिन डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ ने जोखिम न उठाया होता तो सारा इंफ्रास्ट्रक्चर धरा रह जाता। ये फ्रंट लाइन सोल्जर रहे। दो वैक्सीन स्वदेशी बनाई हैं, चार और आने वाली हैं। भारत अपनी नहीं पूरी दुनिया की चिंता करता है।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned