scriptयूपी सरकार के चार वर्ष : सीएम योगी ने कहा यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक | Lucknow Yogi sarkar ke char saal CM Yogi UP Per capita income Doubled | Patrika News

यूपी सरकार के चार वर्ष : सीएम योगी ने कहा यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक

locationलखनऊPublished: Mar 19, 2021 02:02:47 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– शुक्रवार को आज योगी सरकार को चार साल पूरे- लखनऊ में सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया आयोजन – जिसमें अपनी सरकार के कामकाज और उसकी उपलब्धियों का किया बखान – इस अवसर पर एक ‘विकास पुस्तिका’ भी जारी की

यूपी सरकार के चार वर्ष : सीएम योगी ने कहा यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक

यूपी सरकार के चार वर्ष : सीएम योगी ने कहा यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक

लखनऊ. वर्ष 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिला और योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश में सरकार चलाने की जिम्मेदारी मिली। 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ली। शुक्रवार को आज योगी सरकार को चार साल पूरे हो गए हैं। लखनऊ में सीएम योगी ने सरकार के चार साल पूरे होने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। जिसमें अपनी सरकार के कामकाज और उसकी उपलब्धियों का बखान किया। इस अवसर पर एक ‘विकास पुस्तिका’ भी जारी की।
योगी सरकार के चार साल : यूपी पुलिस का 4500 करोड़ से हो रहा आधुनिकीकरण, अब पुलिसकर्मियों के चेहरे पर दिखेंगी खुशियां

यूपी अब बीमारु राज्य नहीं :- उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनता का अभिवादन करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, आपका धन्यवाद। ठीक आज के ही यूपी सरकार का दायित्व हमने सम्भाला था। इन चार साल में हमने यूपी को बीमारु राज्य की श्रेणी से बाहर निकाला। यूपी निवेश का माहौल बनाने में सफल रहा। यूपी देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है।
पीएम का सपना पूर करेंगे :- सीएम योगी ने कहाकि, सिर्फ चार साल के अंदर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंचना आसान काम नहीं है, पर भाजपा सरकार ने ये कर दिखाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत और 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का सपना देखा है। यूपी इसे पूरा करने में सहयोग देगा।
योगी सरकार के चार साल : यूपी में चार साल में 30 नए मेडिकल कॉलेज

शौचालय निर्माण में यूपी नम्बर वन :- यूपी की तत्कालीन सरकारों पर प्रहार करते हुए सीएम योगी ने कहाकि, यह वही यूपी है जिसका केंद्र की योजनाओं में कोई स्थान नहीं होता था। स्वच्छ भारत मिशन दुनिया का सबसे बड़ा अभियान था। 2.61 करोड़ शौचालयों का निर्माण करके उत्तर प्रदेश नम्बर वन बना। देश में किसान राजनीति का एजेंडा 2014 के बाद बना। खाद्यान्न उत्पादन में यूपी आज प्रथम स्थान पर है।
अपराधियों पर कार्रवाई नजीर बनी :- सीएम योगी ने यूपी की उपलब्धियों के बारे में कहाकि, उज्ज्वला, आयुष्मान, बिजली सभी योजनाओं में यूपी आज पहले नम्बर पर हैं। हमने गन्ना किसानों को 1.27 लाख करोड़ रुपए का भुगतान किया। कोरोना काल मे भी यूपी की सभी 119 चीनी मिलें चालू रहीं। 4 वर्ष में कोई दंगा नहीं हुआ। अपराधियों पर यूपी सरकार की कार्रवाई दूसरे प्रदेशों के लिए नजीर बन गई है।
योगी सरकार चार वर्ष : मुठभेड़ में 135 अपराधी ढेर, यूपी पुलिस के 13 जवान हुए शहीद

निवेश का पहला टारगेट उत्तर प्रदेश बना :- सीएम योगी ने कहाकि, देश दुनिया का निवेश का पहला टारगेट उत्तर प्रदेश बना है। कानून व्यवस्था की वजह से बिजनेसमैन अब यूपी का रुख कर रहे हैं। पुलिस रिफॉर्म किया हैं। 69 नए थाने, विजिलेंस के 10 थाने, फायर के 59 नए केंद्र हमने स्थापित किए। सभी मंडल पर हमने लैब स्थापित किए। डकैती में 65 फीसदी, हत्या में 19 फीसदी, दुष्कर्म में 45 फीसदी की कमी आई है।
सिंचाई परियोजनाओं की वजह से मुस्कुराए किसान :- किसानों के मदद पर सीएम योगी ने कहाकि, वर्षों से लंबित सिंचाई की 12 परियोजनाओं को पूरा कर किसानों को मुस्कुराने का मौका दिया। जिस वजह से आज हम 16 लाख हैक्टेयर भूमि का सिंचन कर रहे हैं। चालीस साल से रुकी बाण सागर परियोजना को पूरा किया। यूपी में 2017 तक आजादी के बाद भी कई गांवों में मूलभूत सुविधाएं नहीं थी।
प्रति व्यक्ति की आय बढ़ी :- सीएम योगी ने कहाकि, प्रति व्यक्ति की आय 2015-16 में 47116 रुपए थी, जो अब बढ़कर 94,495 रुपए सालाना हो गई है। इसके अलावा इन चार साल में 40 लाख से ज्यादा परिवारों को आवास मिला और 1.4 करोड़ लोगों ने बिजली का कनेक्शन हासिल किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो