scriptरेलवे का फरमान मेमू ट्रेन की सवारी हुई महंगी, अब लेना होगा एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट | MEMU train ride becomes expensive now you have express train ticket | Patrika News

रेलवे का फरमान मेमू ट्रेन की सवारी हुई महंगी, अब लेना होगा एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट

locationलखनऊPublished: Dec 06, 2021 02:33:44 pm

– कोरोना काल में बंद मेमू ट्रेन फिर शुरू हो रही है। यह दैनिक यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक है। ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी और बुरी खबर है। महंगाई के इस दौर में रेलवे ने एक चोट पहुंचाई। सुलतानपुर से लखनऊ का किराया दोगुना कर दिया।

मेमू ट्रेन की सवारी हुई महंगी, अब लेना होगा एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट

मेमू ट्रेन की सवारी हुई महंगी, अब लेना होगा एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट

सुलतानपुर. अब सुलतानपुर जिले से राजधानी लखनऊ जाने वाले मुसाफिरों के लिए रेल विभाग बुरी खबर लेकर आया है। रेल विभाग ने सुल्तानपुर जंक्शन से राजधानी लखनऊ तक जाने वाले मुसाफिरों की यात्रा सुविधा के लिए रविवार से शुरू की गई मेमू ट्रेन पर सफर करने के लिए ज्यादा किराया देना पड़ेगा। यात्रियों को कोरोना काल से पहले इस ट्रेन से यात्रा करने के लिए पैसेंजर का टिकट लगता था, लेकिन कोरोना काल में बंद हो चुकी यह ट्रेन जब एक बार फिर दोबारा ट्रैक पर आने के बाद, रेल प्रबन्धन ने इसके किराये में बढ़ोत्तरी कर दी है। मुसाफिरों को इस मेमू ट्रेन में सफर करने के लिए अब पैसेंजर टिकट की जगह एक्सप्रेस ट्रेन का किराया देना पड़ेगा।
मेमू का भाड़ा बढ़ा

सुलतानपुर जंक्शन से लखनऊ जंक्शन के बीच रोज चलने वाली मेमू का संचालन रविवार से शुरू कर दिया गया है। कोविड में बंद हुई इस ट्रेन का संचालन अब लखनऊ के बजाय उतरेटिया स्टेशन तक ही किया जाएगा। इस ट्रेन पर सफर करने के लिए यात्रियों को अब एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट खरीदना पड़ेगा, यानी मुसाफिरों को अब सफर के लिए अधिक खर्च करना पड़ेगा। यात्रियों को सुल्तानपुर से उतरेटिया के बीच 60 रुपए भाड़ा देना होगा। पहले मेमू पर सुल्तानपुर से लखनऊ का भाड़ा 30 रुपए था।
कोरोना काल में हो गई बंद

सुल्तानपुर से लखनऊ के बीच कोरोना काल के पहले, वरुणा एक्सप्रेस और मेमू दैनिक यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक थी। लॉकडाउन लगने के बाद मेमू और वरुणा एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था। रेलवे की ओर से दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए शटल एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन पिछले 17 नवंबर से शुरू किया गया है। इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को सेकेंड सीटिंग का रिजर्वेशन कराना पड़ता है। शटल एक्सप्रेस में सुल्तानपुर से लखनऊ का किराया प्रति यात्री 95 रुपए देना पड़ता है।
सांसद मेनका गांधी की मांग पर शुरू हुई मेमू

सांसद मेनका गांधी की मांग व यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने मेमू के दोबारा संचालन का निर्णय लिया है लेकिन इस बार यह ट्रेन सुल्तानपुर से उतरेटिया तक ही चलेगी। पहले मेमू का सुल्तानपुर से लखनऊ के बीच का भाड़ा 30 रुपए व्यक्ति था। अब यात्रियों को मेेमू से सफर करने के लिए एक्सप्रेस ट्रेन का भाड़ा देना होगा।
रेलवे ने जारी किया मेमू ट्रेन का किराया

रेलवे ने मेमू ट्रेन का सुल्तानपुर से मुसाफिरखाना का किराया 30 रुपए, निहालगढ़ का किराया 35 रुपए, हैदरगढ़ का 45 रुपए व उतरेटिया का किराया 60 रुपए निर्धारित किया है। मेमू से सफर करने वाले यात्रियों को जनरल टिकट काउंटर से टिकट लेना होगा। रेलवे मुख्यालय से मेमू का किराया व संचालन शेड्यूल जारी कर दिया गया है।
मेमू का संचालन शेड्यूल जारी

रविवार को मेमू अप का संचालन सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन से सुबह 07.35 बजे किया जाएगा। वापसी में मेमू उतरेटिया रेलवे स्टेशन से शाम 05.10 बजे रवाना होगी। सुल्तानपुर स्टेशन पर इसका स्टॉपेज रात्रि 08.25 बजे होगा। सुल्तानपुर रेल उप मंडल के मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ज्योति स्वरूप श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे स्टेशन के जनरल काउंटर पर मेमू पर सफर करने वाले यात्रियों को टिकट लेना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो