scriptAyodhya is calm in shadow of bayonets on 6th December 2021 | 6 दिसम्बर 2021 में संगीनों के साए में अयोध्या हैं शांत, सुबह मस्जिदों में अजान और मंदिरों में बजीं घंटियां | Patrika News

6 दिसम्बर 2021 में संगीनों के साए में अयोध्या हैं शांत, सुबह मस्जिदों में अजान और मंदिरों में बजीं घंटियां

- पहरेदारों के बीच 6 दिसंबर 2021 यानि की अयोध्या में बाबरी विध्वंस की 29वीं वर्षगांठ है। पर अयोध्या की छह दिसम्बर की सुबह बिल्कुल शांत है। हर तरफ लोग अपने अपने कामों में जुटे हैं। सुबह मस्जिदों में आजान और मंदिरों में घंटियां बजीं। पर जब लोगों ने सड़कों पर टाइट सुरक्षा व्यवस्था देखी तो फिर उन्हें 6 दिसंबर यानि शौर्य दिवस की याद आ गई।

अयोध्या

Updated: December 06, 2021 12:45:59 pm

अयोध्या. अयोध्या 6 दिसंबर पर 29वीं बरसी मना रही है। सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से टाइट कर दी गई है। प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। अयोध्या नगर के सभी प्रवेश मार्गों पर एटीएस, आरएएफ व पीसएसी तैनात हैं। वाहनों की चेंकिंग हो रही है। इसके साथ ही अयोध्या के तमाम धार्मिक स्थलों व राम जन्मभूमि परिसर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त दी गई। मतलब पूरी अयोध्या इस वक्त संगीनों के साए में है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने इस संबंध में सभी जिलों के अफसरों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।
6 दिसम्बर 2021 में संगीनों के साए में अयोध्या हैं शांत, सुबह मस्जिदों में आजान और मंदिरों में घंटियां बजीं
6 दिसम्बर 2021 में संगीनों के साए में अयोध्या हैं शांत, सुबह मस्जिदों में आजान और मंदिरों में घंटियां बजीं
अयोध्या की सुबह मंदिरों में घंटियां और मस्जिदों में आजान से शुरू हुई

6 दिसंबर 1992 में लाखों कारसेवकों ने विवादित ढांचा को ढहाया दिया था। जिसके बाद से अयोध्या कड़ी सुरक्षा के बीच जकड़ दिया गया था। लेकिन धीरे धीरे सब सामान्य हो रहा है। और आज 29 वर्ष बीत जाने के बाद अयोध्या नगर में शांति दिखाई दे रही। अयोध्या की सुबह मंदिरों में घंटियां और मस्जिदों में आजान के साथ शुरू हुई। और लोग अपने कार्यों में लगे रहे। लेकिन जब सुरक्षा की सख्ती दिखाई देती है तो स्थानीय लोग भी इस दिन याद करने लगते हैं।
अयोध्या में रामलला मंदिर का हो रहा निर्माण

राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की माने तो 6 दिसम्बर वही दिन है जब 1992 में हिन्दूओं ने अयोध्या के माथे पर लगे कलंक को मिटा दिया था। उसके बाद से 28 वर्षों तक चले मुकदमे के बाद रामचंद्र स्थान को सुप्रीम कोर्ट ने भी माना और उस पर भव्य मंदिर निर्माण का आदेश दिया आज अयोध्या में भगवान श्री रामलला के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। हम लोग इस निर्माण कार्य को लेकर बहुत ही खुश हैं।
6 दिसंबर को अयोध्या में शांति - आचार्य सत्येंद्र दास

आचार्य सत्येंद्र दास ने आगे कहाकि, 6 दिसंबर को लेकर अयोध्या में सब शांति है लेकिन कोई भी बाहरी व्यक्ति अयोध्या की शांति को न बिगाड़े इसलिए बड़ी मात्रा में सुरक्षा तैनात किया गया है। और नॉर्मल दिनों की तरह आज ही लोग मंदिरों में पूजा पाठ कर रहे हैं और श्री रामलला का दर्शन किया जा रहा है।
अयोध्या सब मिलजुल कर रहते हैं - इकबाल अंसारी

इस मुद्दे पर बाबरी पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि, अयोध्या धर्म की नगरी है यहां पर सभी एक दूसरे के साथ मिलकर रहते हैं। 6 दिसंबर को लेकर सुरक्षा भले ही बढ़ दी गई हो। लेकिन यहां पर किसी प्रकार का तनाव नहीं है। पूरे देश में आपसी सद्भाव बनी रहे और कोई नया विवाद न खड़ा किया जाए। लेकिन कुछ लोग मथुरा को लेकर विवाद पैदा करना चाह रहे हैं वह नहीं चाह रहे कि देश में अमन चैन बनी रहे।
6 दिसम्बर 2021 में संगीनों के साए में अयोध्या हैं शांत, सुबह मस्जिदों में आजान और मंदिरों में घंटियां बजींप्रदेश में अलर्ट जारी

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि, बाबरी विध्वंस की वर्षगांठ पर प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है। तीनों धार्मिक नगरी अयोध्या, मथुरा और काशी के संबंध में सभी जिलों के अफसरों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। यहां अतिरिक्त फोर्स की भी तैनाती की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.