script

रेलवे की नई सुविधा, रेलवे स्टेशन पर बनवा सकते हैं आधार और पैन कार्ड

locationलखनऊPublished: Jan 11, 2022 08:34:45 am

Railwire Saathi Common Service Center अब अगर आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड को बनवाना हो या कोई अपडेट कराना हो तो कहीं मत जाइए, रेलवे स्टशन पर यह सुविधा मिलेगी। कुछ आश्चर्य हो रहा होगा। पर हैरान मत हो, जल्द ही जनता को रेलवे स्टेशन पर आधार कार्ड, पैन कार्ड ही नहीं बनेंगे ढेर सारी और कॉमन सुविधाएं रेलवे देगा।

रेलवे की नई सुविधा, रेलवे स्टेशन पर बनवा सकते हैं आधार और पैन कार्ड

रेलवे की नई सुविधा, रेलवे स्टेशन पर बनवा सकते हैं आधार और पैन कार्ड

प्रयागराज. Railwire Saathi Common Service Center अब अगर आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड को बनवाना हो या कोई अपडेट कराना हो तो कहीं मत जाइए, रेलवे स्टशन पर यह सुविधा मिलेगी। कुछ आश्चर्य हो रहा होगा। पर हैरान मत हो, जल्द ही जनता को रेलवे स्टेशन पर आधार कार्ड, पैन कार्ड ही नहीं बनेंगे ढेर सारी और कॉमन सुविधाएं रेलवे देगा। रेलवे स्टेशन पर अब कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से दी जाने वाली सेवाओं का लाभ मिलेगा। कॉमन सर्विस सेंटर वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन (Varanasi Railway Station) और प्रयागराज सिटी रेलवे स्टेशन (Prayagraj Railway Station) पर पायलट आधार पर शुरू किया गया है। देश के करीब 200 रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) कियोस्क का संचालन करेगा। यह रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी सुविधा है।
यह भी पढ़ें

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे ट्रेन के टिकट

रेलवायर साथी कियोस्क क्या है?

वाराणसी और प्रयागराज के बाद देश के अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी ‘कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जैसी कियोस्क शुरू होने जा रही हैं। इन कियोस्क को ‘रेलवायर साथी कियोस्क’ (Railwire Saathi KIOSK) नाम दिया गया है। ये कियोस्क कॉमन सर्विस सेंटर ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई) संचालित करेंगे। इन ‘कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर ट्रेन, हवाई या बस टिकट बुक करा सकते हैं। आधार कार्ड, पैन कार्ड वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, इनकम टैक्स, बैंकिंग और बीमा से जुड़े काम भी करवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

बिना रिजर्वेशन करें सफर अब कोई रोकने वाला नहीं, जानें ट्रेनों का नाम

रेलवे 200 स्टेशनों पर शुरू करेगा सुविधा

रेलटेल (Railtel) करीब देश के 200 रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) कियोस्क का संचालन करेगा। इनमें से 44 दक्षिण मध्य रेलवे, 20 पूर्वोत्तर सीमा रेलवे, 13 पूर्व मध्य रेलवे, 15 पश्चिम रेलवे, 25 उत्तर रेलवे, 12 पश्चिम मध्य रेलवे हैं, 13 पूर्वी तट रेलवे में हैं और 56 पूर्वोत्तर रेलवे में हैं।
साझेदारी से संचालित

यह योजना सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी में संचालित की गई है। रेल मंत्रालय के एक सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल ने पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) कियोस्क (स्टॉल) संचालित करने की एक योजना शुरू की है। यह योजना सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी-एसपीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के साथ साझेदारी में संचालित की गई है।
ग्राम स्तरीय उद्यमी ले सकेंगे फायदा

रेलटेल के साथ साझेदारी के बारे में बात करते हुए सीएससी-एसपीवी प्रबंध निदेशक डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने कहा कि दूरदराज के गांवों में कनेक्टिविटी के अभाव की वजह से ग्रामीण भारत में डिजिटल सेवाओं की पहुंच अक्सर बाधित होती है। रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के वाई-फाई और कियोस्क इंफ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता से, हमारे ग्राम स्तरीय उद्यमी हमारी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने में सक्षम हो सकेंगे।
रेलवे की नई सुविधा, रेलवे स्टेशन पर बनवा सकते हैं आधार और पैन कार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो