scriptSingle Window One Nation One KYC Update and Benefits | अब केवाईसी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, जल्द शुरू होगी 'वन नेशन वन केवाईसी' स्कीम, ग्राहकों को मिलेगा बड़ा फायदा | Patrika News

अब केवाईसी के लिए नहीं भटकना पड़ेगा, जल्द शुरू होगी 'वन नेशन वन केवाईसी' स्कीम, ग्राहकों को मिलेगा बड़ा फायदा

नो योर कस्टमर यानी कि केवाईसी बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाला प्रचलित टर्म है। आज के दौर में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं। बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन अपने ग्राहकों की पहचान और उसके पते को सत्यापित करने के लिए केवाईसी का प्रयोग करते हैं।

लखनऊ

Updated: January 17, 2022 11:03:02 pm

लखनऊ. नो योर कस्टमर यानी कि केवाईसी बैंकिंग और फाइनेंस के क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाला प्रचलित टर्म है। आज के दौर में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं। बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन अपने ग्राहकों की पहचान और उसके पते को सत्यापित करने के लिए केवाईसी का प्रयोग करते हैं। केवाईसी आधार कार्ड, पैन कार्ड और पेटीएम के लिए भी इस्तेमाल होता है। किसी म्यूचुअल फंड की शुरुआत के लिए भी केवाईसी कराना होता है। काम चाहे जो भी हो, केवाईसी के लिए कई बार बहुत ज्यादा भटकना पड़ता है, लेकिन अब इस समस्या का भी हल निकल गया है। केवाईसी की अनिवार्यता को देखते हुए सरकार ने 'वन नेशन-वन केवाईसी' की योजना बनाई है।
One Nation One KYC Government to Start Single Window System Soon
One Nation One KYC Government to Start Single Window System Soon
सिंगल विंडो सिस्टम से केवाईसी की जानकारी

वन नेशन वन केवाईसी से आपको सिंगल विंडो सिस्टम के जरिये अपने कस्टमर की केवाईसी की जानकारी मिलेगी। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि केवाईसी का सिंगल विंडो सिस्टम शुरू होना चाहिए ताकि जनता को परेशान न होना पड़े। इसके लिए एक साझा प्लेटफॉर्म होना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Jeevan Tarun Plan: बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखती है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है 26 लाख का बीमा लाभ

ग्राहकों को फायदा

सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से ग्राहकों को काफी सहूलियत मिलेगी। सबसे पहले तो इससे समय की बचत होगी। जिस काम के लिए पहले काफी समय लगता था, वही काम कम समय में पूरा हो जाएगा। अगर सिंगल विंडो सिस्टम का फायदा लेते हैं, तो पर्सनल डेटा लीक होने जैसी स्थिति से बच सकते हैं। सिंगल विंडो सिस्टम में केवाईसी संबंधी सभी जानकारियां दर्ज हो सकेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फिर बनेगी बीजेपी की सरकार, देवेंद्र फडणवीस 1 जुलाई को ले सकते है सीएम पद की शपथजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.