scriptPm kisan Yojana: 12वीं किश्त का फायदा लेने के लिए जल्द करें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा | PM Kisan Samman Nidhi Yojana kyc date extended on 31st july | Patrika News

Pm kisan Yojana: 12वीं किश्त का फायदा लेने के लिए जल्द करें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा

locationलखनऊPublished: Jun 12, 2022 01:30:41 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Pm kisan Yojana: केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की तय समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है। जो अब 31 जुलाई 2022 हो गई है। पहले आखिरी तारीख 31 मई 2022 तक थी। ई-केवाईसी की तारीख आगे नहीं बढ़ने से किसान काफी परेशान थे।

Pm kisan Yojana: 12वीं किश्त का फायदा लेने के लिए जल्द करें ये काम, वरना अटक जाएगा पैसा
हाल ही में किसानों को सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11वीं किश्त की राशि किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। लेकिन यह राशि उन्हीं किसानों के खातों में भेजी गई है, जिन किसानों ने इस योजना के तहत ई-केवाईसी करा ली थी। इसलिए बहुत से किसान ई-केवाईसी नहीं करा पाने के कारण 11वीं किश्त से वंचित रह गए थे। ऐसे में अगर आप 12वीं किश्त को खोना नहीं चाहते तो ई-केवाईसी प्रक्रिया को जरूर पूरा करा लें। दरअसल केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी की तय समय सीमा को आगे बढ़ा दिया है। जो अब 31 जुलाई 2022 हो गई है। पहले आखिरी तारीख 31 मई 2022 तक थी। ई-केवाईसी की तारीख आगे नहीं बढ़ने से किसान काफी परेशान थे।
यह भी पढ़े – गाजियाबाद में आवारा कुत्तों के नाम पर वोट मांग रहे उम्मीदवार, जानें क्या है पूरा मामला

जल्द से जल्द करा लें ई-केवाईसी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को देश के उन किसानों के लिए चलाया गया है, जो असल में जरूरतमंद हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। ऐसे किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है। इसलिए अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं, और आप अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 31 जुलाई 2022 से पहले अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी। वरना आपके पैसे अटक सकते हैं। हालांकि कई बार वेबसाइट डाउन होने के कारण आपका ये काम अटक सकता है। इसलिए जितना जल्दी हो सके इसे पूरा कर लेना चाहिए।
पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
दाईं ओर उपलब्ध ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और प्राप्त हुआ ओटीपी दर्ज कर दें। इसके साथ ही आपकी केवाईसी अपडेट हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो