scriptनारी शक्ति, सेना और 1984 का दंगा… इन्हीं मुद्दों पर पीएम मोदी अपने पक्ष में बना रहे माहौल, कांग्रेस-सपा ने साधी चुप्पी | PM Modi and CM Yogi creating elections atmosphere women crime and religion in Lok Sabha 2024 | Patrika News
लखनऊ

नारी शक्ति, सेना और 1984 का दंगा… इन्हीं मुद्दों पर पीएम मोदी अपने पक्ष में बना रहे माहौल, कांग्रेस-सपा ने साधी चुप्पी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत भाजपा के बड़े नेता ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। वहीं पीएम मोदी साल 2014 की तरह इस बार भी नारी शक्ति, सेना और 1984 के दंगे को आधार बनाकर अपने पक्ष में माहौल बना रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं…

लखनऊApr 10, 2024 / 07:30 am

Vishnu Bajpai

pm_modi_rally.jpg

लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार में जुटे भाजपा के दिग्गज।

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत भाजपा के बड़े नेता ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। वहीं पीएम मोदी साल 2014 की तरह इस बार भी नारी शक्ति, सेना और 1984 के दंगे को आधार बनाकर अपने पक्ष में माहौल बना रहे हैं। असल में पीएम मोदी ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी सेना, दंगा और महिला अपराधों को ढाल बनाया था। इस बार भी पीएम मोदी रैलियों में इन्हीं बातों को प्रमुखता से उठा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और पीलीभीत में आयोजित की गई रैलियों में पीएम मोदी की कही गई बातें इसकी तस्दीक करती हैं। खबर में हम नीचे जानेंगे कि साल 2014 में वो कौन सी बातें थीं। जिनका एक बार फिर पीएम मोदी हर रैली में जिक्र कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में वैसे तो सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत को लेकर गुणा-गणित में जुटे हैं। एक ओर भाजपा पूरी ताकत के साथ चुनाव प्रचार में जुटी है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और सपा चुनाव प्रचार को लेकर अभी सुस्त दिख रही है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पीलीभीत और उससे पहले सहारनपुर में पीएम मोदी ने चुनावी रैली की। इसमें उन्होंने नारी शक्ति, सेना और साल 1984 में हुए दंगे में सिखों के मारे जाने का मुद्दा उठाते हुए जनता से अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। पीएम मोदी इस दौरान कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करते हुए सपा पर भी हमलावर दिखे।
यह भी पढ़ेंः …जब मंच से उठकर जाने लगे सीएम योगी, पीएम मोदी ने हाथ पकड़कर किया इशारा


साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी पीएम पद के उम्मीदवार थे। इस दौरान हरियाणा के रेवाड़ी में आयोजित रैली में उन्होंने वीर सैनिकों तथा पूर्व-सैनिकों को अपनी श्रद्धांजलि देकर पाकिस्तान से शांति का अनुरोध किया। उस समय जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादी हमले में कई जवान शहीद हो गए थे। इसलिए यह मुद्दा भाजपा के पक्ष में रहा और भाजपा ने 10 में से 7 सीटों पर जीत दर्ज की।
इसके बाद पटना की हुंकार रैली के दौरान नरेन्द्र मोदी ने उन ताकतों को टारगेट किया। जो देश को धर्मं और पंथ में बांटती हैं। इस दौरान उन्होंने गरीबी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि निर्धन हिन्दू और निर्धन मुसलमान आपस में लड़ना नहीं चाहते, बल्कि वो गरीबी से लड़ना चाहते है। यह मुद्दा भी जनता को भाजपा के पक्ष में ले गया और बिहार में भाजपा ने लोकसभा की 22 सीटों पर जीत दर्ज की। इसके बाद उत्तर प्रदेश के रोहनिया में नरेन्द्र मोदी ने काशी की आध्यात्मिक भूमि की सेवा के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रकट की। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा की गारंटी देते हुए वोट की अपील की। इसी के चलते भाजपा के पक्ष में माहौल बना और यूपी में भाजपा ने 80 में से 71 सीटों पर जीत दर्ज की।
यह भी पढ़ेंः रामपुर में सीएम योगी ने आजम को घेरा, हापुड़ में कांवड़यात्रा और दंगे का सुनाया किस्सा


1. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में मंगलवार को चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने पूछा भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती आर्थिक ताकत बना, तो आपको गर्व हुआ की नहीं? इसके अलावा उन्होंने चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण को अपनी उपलब्धि बताई।
2. इसके बाद उन्होंने लोगों से पूछा कि भारत में हुए G20 सम्मलेन की पूरी दुनिया में वाह-वाही हुई, आपको गर्व हुआ की नहीं हुआ? लोगों ने इसके जवाब में हां कहा।

3. कोरोना के महासंकट में भारत ने पूरी दुनिया में दवाइयां बेचीं, वैक्सीन बेची, ये सुनकर आपको गर्व हुआ कि नहीं हुआ? इसका भी लोगों ने हां में जवाब दिया।
4. दुनिया में कहीं भी युद्ध का संकट आया, हम एक- एक भारतीय को सुरक्षित वापिस लाए। बताओ लाए की नहीं? इसके जवाब में भी लोगों ने हां कहा और मोदी-मोदी नारेबाजी से पीएम का उत्साह बढ़ाया।
5. आप मुझे बताइए, दुनिया में भारत का डंका बज रहा है कि नहीं, ये किसने किया। इसपर लोगों ने मोदी-मोदी कहा तो पीएम ने इसे गलत जवाब बताया। यहां पीएम मोदी ने जनता जनार्दन को बड़ा बताते हुए इसका श्रेय उनके वोट को दिया।
6. पीएम मोदी ने कहा कि शक्ति का कोई भी उपासक, इंडी गठबंधन को शक्ति का अपमान करने के लिए माफ नहीं करेगा। माफ करेगा क्या? इसके जवाब में लोगों ने न कहा।

7. पीएम मोदी ने धर्म को मुद्दा बनाने हुए कहा कि विपक्ष ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने वाले लोगों को पार्टी से 6 साल के लिए निकाल दिया। भगवान राम का अपमान करने वालों को कभी मत भूलिएगा भाई- बहनों।
8. इसके बाद पीएम मोदी ने पूछा कि आप मुझे बताइए, मेरे इन हिंदू भाई- बहनों, मेरे इन सिख- भाइयों बहनों को भारत अगर नागरिकता नहीं देगा तो कोई और देगा क्या? नागरिकता देनी चाहिए की नहीं? वो अपने हैं कि नहीं हैं ?उनको हमें संभालना चाहिए कि नहीं संभालना चाहिए? इसका जवाब भी लोगों ने हां में दिया।
9. इसके बाद उन्होंने जनता से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की और पोलिंग बूथ जीतने के लिए योजना बनाने का आह्वान किया। लोगों ने इसके लिए भी हां में जवाब दिया और मोदी-मोदी के नारों से पीएम का उत्साह बढ़ाया।

Hindi News/ Lucknow / नारी शक्ति, सेना और 1984 का दंगा… इन्हीं मुद्दों पर पीएम मोदी अपने पक्ष में बना रहे माहौल, कांग्रेस-सपा ने साधी चुप्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो