script

UP से भाजपा ने राज्यसभा के लिए भेजे 21 नाम, किसको मिला मौका, किसका कटा पत्ता, जानें

locationलखनऊPublished: May 27, 2022 01:48:27 pm

Submitted by:

Jyoti Sinha

Rajya Sabha election 2022: भाजपा ने राज्यसभा सीटों के लिए 21 नाम तय कर लिए हैं। इनमें भाजपा ने सिर्फ अपने नेताओं को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। किसी भी सहयोगी दल को कोई जगह नही दी है।

UP से भाजपा ने राज्यसभा के लिए भेजे 21 नाम, किसको मिला मौका, किसका कटा पत्ता, जानें
उत्तर प्रदेश की राजनीति में इन दिनों राज्यसभा चुनावों को लेकर काफी गहमा- गहमी नजर आ रही है। जहां एक तरफ सपा (Samajwadi Party) ने राज्यसभा भेजने के लिए गठबंधन से राष्ट्रीय लोकदल चीफ जयंत चौधरी, वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और जावेद अली के नाम पर मुहर लगाई है। तो वहीं अब सबकी निगाहें भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर टिकी हैं। आपको बता दें कि भाजपा ने भी यूपी कोटे की राज्यसभा सीटों के लिए 21 नाम तय कर लिए हैं। इतना ही नहीं पार्टी ने तय किए गए इन 21 नामों को केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिए हैं। बीजेपी सूत्रों का कहना है कि भेजे गए नामों में मौजूदा सदस्य ज़फ़र इस्लाम, संजय सेठ, जय प्रकाश निषाद, शिव प्रताप शुक्ला का नाम भी शामिल है।
ये भी पढ़ें: मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे दबी है ठाकुर जीं मूर्ति, दावे के समर्थन में दिया ऐतिहासिक सबूत

सहयोगी दल को नहीं मिलेगी सीट

खबरों की माने तो राज्यसभा के लिए भाजपा ने इस लिस्ट में सहयोगी दल के किसी भी नेता का नाम शामिल नहीं किया है। यानी की साफ है भाजपा सहयोगी दलों के किसी भी नेता को सीट नहीं देगा। वहीं बात करें समाजवादी पार्टी की तो उसने न सिर्फ जयंत चौधरी को राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया बल्कि निर्दलीय कपिल सिब्बल को सपा के टिकट पर राज्यसभा भेज रही है। लेकिन भाजपा ने सिर्फ अपने नेताओं को ही राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। इसमें किसी भी सहयोगी दल को कोई जगह नही दी है।

ये भी पढ़ें: UP के 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की तैयारी में योगी सरकार, जानें पूरा प्लान

इन्होंने की थी सीट की मांग

हालांकि बताया ये भी जा रहा है कि भाजपा की सहयोगी अपना दल की नेता और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पार्टी के लिए राज्यसभा की एक सीट की मांग की थी। बीजेपी सूत्रों के अनुसार जो 21 नाम भेजे गए, उनमें से ही शीर्ष नेतृत्व फाइनल नाम तय करेगा। गौरतलब है की यूपी में 11 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन 24 मई से 31 मई तक दाखिल किए जा रहे हैं। इन 11 सीटों में से 7 पर बीजेपी और 3 पर समाजवादी पार्टी गठबंधन की जीत तय है।

ट्रेंडिंग वीडियो