scriptसेफ सिटी : उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों की  2 लाख कैमरे करेंगे निगरानी  | Patrika News
लखनऊ

सेफ सिटी : उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों की  2 लाख कैमरे करेंगे निगरानी 

उत्तर प्रदेश के सभी  डार्क स्पॉट को प्रकाश युक्त किया जा रहा हैं साथ ही महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों की सुरक्षा को देखते हुए, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े सीसीटीवी कैमरे पूरी तरफ से अपडेट हो रहे हैं।  

लखनऊMay 16, 2024 / 01:25 pm

Ritesh Singh

Uttar Pradesh Safe City

Uttar Pradesh Safe City

प्रदेश में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों सहित सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए 2 लाख से अधिक सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं। सभी 17 नगर निगमों में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के इन कैमरों को स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत स्थापित आईसीसीसी और आईटीएमएस के कमांड एंड कंट्रोल सेंटरों से जोड़ दिया गया है।

चौबीस घंटे होगी निगरानी 

इस कदम से प्रदेश में अतिक्रमण, चोरी, मारपीट, अपराध और निराश्रित जानवरों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर चौबीस घंटे निगरानी की जा रही है। यही वजह है कि प्रदेश में घटनाओं में लगातार कमी आ रही है।

कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े सीसीटीवी कैमरे

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात को  समीक्षा के दौरान नगर आयुक्तों ने यह जानकारी दी। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत प्रदेश के 16 नगर निगमों में आईसीसीसी और आईटीएमएस के कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूर्ण रूप से क्रियाशील है। 

 शहर के डार्क स्पॉट प्रकाश की व्यवस्था 

जिनसे नगर निगम के समस्त विभागों जैसे अभियंत्रण, स्वास्थ्य, जलकल, कर विभाग व मार्ग प्रकाश आदि से सम्बंधित प्रत्येक नागरिक सुविधाओं यथा- जन्म व मृत्यु प्रमाण-पत्र, गृह व सीवर कर, डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रहण, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, ऑनलाइन शिकायत आदि को भी इंटीग्रेट किया गया है। सेफ सिटी के अन्तर्गत चिन्हित प्रत्येक डार्क स्पाट पर प्रकाश व्यवस्था करा दी गयी है।

Hindi News/ Lucknow / सेफ सिटी : उत्तर प्रदेश में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों की  2 लाख कैमरे करेंगे निगरानी 

ट्रेंडिंग वीडियो