scriptयूपी में अक्टूबर में खुल सकते हैं स्कूल, जारी हुई अस्थायी तारीखें और समय | Schools may reopen from October 12 in UP | Patrika News

यूपी में अक्टूबर में खुल सकते हैं स्कूल, जारी हुई अस्थायी तारीखें और समय

locationलखनऊPublished: Sep 29, 2020 04:45:04 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

राज्य सरकार 30 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में स्कूलों (Schools reopen) को फिर से खोलने पर फैसला लेगी, लेकिन अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (UPSA) ने पहले ही प्रशासन को एक प्रस्ताव पेश कर दिया है.

34 private schools closed

कोरोना इफेक्ट: रायपुर में 34 निजी स्कूल बंद, 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में दाखिला लेने में दिक्कत

लखनऊ. राज्य सरकार 30 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लेगी, लेकिन अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन (UPSA) ने पहले ही प्रशासन को एक प्रस्ताव पेश कर दिया है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि स्कूल तभी खोले जाएं जब अभिभावक लिखित में छात्र के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लें। प्रस्ताव में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने की अस्थायी तारीखें भी शामिल हैं। UPSA अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला को दिए गए प्रस्ताव में यह भी सुझाव दिया गया है कि स्कूल को 10 दिनों के लिए 10वीं और 12वीं की कक्षाएं चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए। 10 दिनों के बाद परीक्षण के आधार पर कक्षा 6 की क्लासेस शुरू की जा सकती हैं।
ये भी पढ़ें- बड़ी लापरवाही, लखनऊ की सड़कों पर घूम रहे 2500 कोरोना संक्रमित, तलाशने के निर्देश जारी

अग्रवाल ने कहा कि परीक्षण से विद्यालय को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या कक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संभव हैं। प्रस्ताव में दो शिफ्टों में कक्षाएं आयोजित करने का प्रावधान शामिल है। पहली शिफ्ट सुबह 8-11 और दूसरी दोपहर 12-3 होगी। सुबह होने वाली एसेंबली इममें नहीं होगी। बिना मास्क के छात्रों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगी। वहीं स्कूल प्रशासन को सुरक्षा के सभी मानकों को ध्यान में रखना हैं। ज्यादा भीड़भाड़ से बचने के लिए स्कूल ग्राउंड व गेट के पास सफेद रंग के गोले बनाने के लिए कहा गया है।
ये भी पढ़ें- बीजेपी महापौर प्रमिला पांडेय पर जानलेवा हमला, 205 उपद्रवियों पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

12, 26 अक्टूबर को होंगे ट्रायल-

अग्रवाल ने कहा कि हम पहले 12 अक्टूबर से ट्रायल के आधार पर 10 दिनों के लिए 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को चलाना चाहते हैं। फिर ट्रायल के आधार पर 26 अक्टूबर से 9वीं और 11वीं की कक्षाएं शुरू करेंगे। सभ कुछ ठीक रहा तो 18 नवंबर से कक्षा 6वीं से 8वीं की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। शुरुआत में, केवल 2-3 घंटे की कक्षाएं आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्रों पर भी कुछ प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इनमें किताबों की कोई उधारी, टिफिन का बँटवारा, अवकाश में कक्षा से बाहर जाना, स्कूल के समय से पहले या बाद में ग्रुप में खड़े रहना जैसी बातें शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो