बड़ी लापरवाही, लखनऊ की सड़कों पर घूम रहे 2500 कोरोना संक्रमित, तलाशने के निर्देश जारी

स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं क्योंकि गायब हुए इन कोरोना (Coronavirus in UP) पॉजिटिव मरीजों से संक्रमण की नई चेन बनने का खतरा है।

By: Abhishek Gupta

Published: 27 Sep 2020, 06:44 PM IST

लखनऊ. कोरोनाकाल (Coronavirus in UP) में अस्तपालों की भी घोर लापरवाही उजागर हो रही है। खासतौर पर राजधानी लखनऊ में जहां स्थिति सबसे भयावह है। यहां करीब 2500 कोरोना मरीज गायब हो गए हैं और अब वह ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ गई हैं क्योंकि गायब हुए इन कोरोना पॉजिटिव मरीजों से संक्रमण की नई चेन बनने का खतरा है। दरअसल जो मरीज सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में अपना कोरोना टेस्ट करवाने आए, उन्होंने अपना नाम, पता, आईडी व फोन नंबर गलत बताया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब ट्रेसिंग टीम ने उनसे संपर्क किया तब वह बताए हुए पते से गायब मिले।

ये भी पढ़ें- यूपी में हॉटस्पॉट बना लखनऊः कोरोना संक्रमितों की संख्या 50000 पार, सबसे ज्यादा 21-40 वर्षीय लोग संक्रमित

संक्रमितों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी इस मामले में बड़ी लापरवाही बरती है। नगर निगम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी प्रकरणों में एक बार भी भौतिक निरीक्षण करने की कोशिश नहीं की, अन्यथा बड़ी संख्या में गायब संक्रमित लाखों लोगों के जीवन पर खतरा न बनते। वहीं संक्रमित खुद के साथ ही अपने परिवार के लिए खतरा बन रहे हैं। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने इनकी तलाश के निर्देश जारी कर दिए हैं व लोगों से अति सतर्क रहने के निर्देश दे दिए हैं।

हाल में 50 ताजा मामले सामने आए हैं, वहीं पूरे कोरोनाकाल में 2500 कोरोना संक्रमित ऐसी लापरवाही बरत चुके हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. केडी मिश्रा ने इनकी तलाशी के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि गायब हुए संक्रमितों की सूचना पुलिस को दे दी गई है। उनकी तलाश कराई जा रही है। सभी लैब को भी इसकी सूचना दे दी गई है। उन्होंने कहा है कि अफसरों को बिना आईडी के जांच न कराए जाने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसके बाद भी निजी व सरकारी लैब बिना आइडी लिए कोरोना जांच कर रहे हैं। फलस्वरूप पॉजिटिव मरीजों को ढूंढना पड़ रहा है।इससे पहले पुलिस की सर्विलांस टीम ने ऐसे ही 1171 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को तलाश कर सभी को हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। पुलिस ने बताया कि इन पर गलत जानकारी देने के आरोप में कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- बीजेपी महापौर प्रमिला पांडेय पर जानलेवा हमला, 205 उपद्रवियों पर पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


यूपी कोरोना अपडेट-

यूपी में कोरोना के मामलों में अब लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। रविवार को कोरोना के 4403 नए मामले सामने आए हैं और 5656 संक्रमित व्यक्ति ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। रिकवरी रेट 84.19% हो गया है। अब तक 5594 संक्रमित लोगों की मौत हुई है। यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शनिवार को प्रदेश में 1,57,710 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 96,25,076 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में इस समय 55,603 संक्रमित मामले हैं जिसमें से 27,826 लोग होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 2,05,846 लोगों ने होम आइसोलेशन का विकल्प लिया है, जिसमें से 1,78,020 लोगों की होम आइसोलेशन अवधि समाप्त हो चुकी है।

coronavirus
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned