scriptयूपी में स्कूलों के नियमों में बड़े बदलाव, इस तारीख से लगेंगी क्लासेज, समय और अटेंडेंस का नया नियम | Schools New Guideline in UP Open 4July Time attendance process change | Patrika News

यूपी में स्कूलों के नियमों में बड़े बदलाव, इस तारीख से लगेंगी क्लासेज, समय और अटेंडेंस का नया नियम

locationलखनऊPublished: Jun 04, 2022 03:21:55 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Schools Update in UP: उत्तर प्रदेश में स्कूल खुलने से पहले कई बड़े बदलाव किए गए हैं। समय और छात्रों की उपस्थिति को लेकर नई गाइडलाइन जारी हुई।

उत्तर प्रदेश में बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। लेकिन शैक्षिक कलेंडर के अनुसार स्कूल खुलने वाले हैं। कैलेंडर की अनुसार 16 जून से स्कूल खुल जाएंगे। लेकिन पहले शिक्षकों के लिए स्कूल खुलेंगे। इसके बाद बच्चों के लिए 4 जुलाई से क्लासेज लगेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों के समय से लेकर, यूनिफॉर्म और उपस्थिति के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया गया। शिक्षा विभाग और शिक्षकों की लापरवाही को देखते हुए नए नियमों में बदलाव हुआ है।
4 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए कलेंडर के अनुसार 1 जुलाई से स्कूल बच्चों के लिए खुल जाएंगे। लेकिन बच्चों की विधिवत क्लासेज 4 जुलाई से लगेंगी। वहीं पब्लिक स्कूल 4 जुलाई सी खुलेंगे। शिक्षकों के लिए पहले ही स्कूल खुल जाएंगे।
यह भी पढ़े – सातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतें

बायोमैट्रिक से होगी अटेंडेंस

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में अब छात्र और शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने का नियम बदल गया है। छात्रों को अपनी हाजिरी बायोमेट्रिक से दर्ज करानी होगी। इसके लिए स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाए जाने का काम तेजी से चल रहा है।
इस समय पर लगेंगी क्लासेज

गर्मियों के बाद स्कूल खुलेंगे तो समय में बदलाव होगा। अधिकारी सतीश तिवारी के अनुसार जारी गाइड में स्कूलों के खुलने का समय 7 बजे होगा। वहीं शुरुआती दिनों 12 से 1 बजे तक मौसम के अनुसार स्कूल चलेगा। इसके साथ ही छात्रों को फुल यूनिफॉर्म में आना होगा। सरकारी स्कूलों में भी बच्चों के बिना ड्रेस के प्रवेश नहीं मिलेगा। यूनिफॉर्म की धनराशि अभिभावकों को पहले दी जा चुकी है।
अब स्कूलों में ऐसे होगी पढ़ाई

अब सरकारी परिषदीय स्कूलों में नौनिहाल एडवांस सिस्टम से पढ़ाई करेंगे और ब्लूटूथ से ऑडियो सुनकर उन्हें पढ़ने की सहूलियत दी जाएगी। इसके लिए प्रदेश के 30 हजार से अधिक स्कूलों में स्पीकर लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत उरई जिले ने कर भी दी है। प्राथमिक व कंपोजिट 1188 स्कूलों को दी गई 23 लाख की धनराशि से दो दो ब्लूटूथ स्पीकरों की खरीद भी की जा चुकी है। जिसका लाभ नौनिहालों को जुलाई से स्कूल खुलने पर मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो