scriptआपका आधार कार्ड भी तो नहीं हो गया रद्द, UIDAI ने कैंसिल किए 6 लाख Aadhar Card, जानिए क्यों | UIDAI has cancelled 6 lakh Aadhar cards know the reason in India UP | Patrika News
लखनऊ

आपका आधार कार्ड भी तो नहीं हो गया रद्द, UIDAI ने कैंसिल किए 6 लाख Aadhar Card, जानिए क्यों

UIDAI Aadhar Card Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने करीब 6 लाख आधार कार्ड कैंसिल कर दिया है।

लखनऊJul 23, 2022 / 11:48 am

Snigdha Singh

 UIDAI has cancelled 6 lakh Aadhar cards know the reason in India UP

UIDAI has cancelled 6 lakh Aadhar cards know the reason in India UP

अब के समय में सभी के लिए आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज बन गया है। लेकिन पिछले कुछ समय से आधारकार्ड पर चल रहे फर्जीवाड़े से इसकी विश्वसनीयता पर बड़े प्रश्न खड़े हो रहे। आधार कार्ड की मदद से कोई भी आसानी से अपनी पात्रता के अनुसार सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकता है। लेकिन कुछ समय से फर्जी कंपनियां भी आधार कार्ड बनाने का फ्रॉड कर रही है। आधार कार्ड से जुड़ी काफी सारी शिकायतें सरकार को भी मिली हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कड़ा कदम उठाते हुए 5,98,999 आधार कार्ड को रद्द कर दिया है। लेकिन रद्द आधार कार्ड धारकों के लिए समस्या बढ़ी है।
देशभर में डुप्लीकेट आधार कार्ड की समस्या को खत्म करने के लिए UIDAI लगातार कदम उठा रहा है। अब आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा कर पाना नामुमकिन होगा। क्योंकि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार कार्ड बनाने के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर ली है। अब आधार कार्ड में ‘फेस’ वेरिफिकेशन का फीचर जोड़ा गया है। इसका मतलब यह है कि अब आधार कार्ड वेरिफिकेशन में चेहरे का भी इस्तेमाल किया जाएगा। अब तक केवल वेरिफिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट और आंखों का ही उपयोग किया जाता है। लेकिन अब फेस भी वेरीफाइड होगा।
यह भी पढ़े – अगस्त में छात्रों को खूब मिलेंगी छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेंगे स्कूल

फर्जी वेबसाइट को भेजा गया नोटिस

केंद्र और राज्य स्तर पर फर्जी आदार कार्ड बनाने वालों पर बड़ी कार्यवाही हो रही है। जो अन्य फर्जी कंपनियां और वेबसाइच आधार कार्ड बना रही हैं, सभी को नोटिस दे दिया गया है। आधार कार्ड से जुड़ी सेवाओं का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइटों को UIDAI की ओर से नोटिस भेजा जा चुका है। इसके साथ उन्हें किसी भी प्रकार की सेवा देने से रोक दिया गया है। साथ ही इन वेबसाइटों के होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर से कहा गया कि तुरंत इनको ब्लॉक किया गया है। अब आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो