scriptElectric Vehicle : यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर मिलेगी शत-प्रतिशत छूट, जानें क्या है नई पॉलिसी | up government prepared the draft for electric vehicle policy | Patrika News

Electric Vehicle : यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर मिलेगी शत-प्रतिशत छूट, जानें क्या है नई पॉलिसी

locationलखनऊPublished: Sep 14, 2022 09:43:25 am

Submitted by:

lokesh verma

Electric Vehicle Policy : यूपी सरकार ने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार कर ली है। इस पॉलिसी के तहत 2030 तक पूरे प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी-2022-2027 के तहत सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को शत-प्रतिशत की छूट देगी।

up_government_prepared_the_draft_for_electric_vehicle_policy.jpg
Electric Vehicle Policy in UP : उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है। लोगों को प्रदूषण से राहत देने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर शत-प्रतिशत की छूट देने जा रही है। सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी-2022-27 का मसौदा तैयार किया है। इस पॉलिसी के तहत दो से चार पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल, ई-बस खरीदने पर 15 प्रतिशत और रजिस्ट्रेशन के साथ रोड टैक्स पर शत प्रतिशत छूट मिलेगी। यह पॉलिसी यूपी सरकार ने 2030 तक प्रदेश को इलेक्ट्रिक व्हीकल मोड पर लाने के लिए किया है। बताया जा रहा है कि इस पॉलिसी के तहत करीब 50 हजार करोड़ निवेश मिलेगा। इसके साथ ही 10 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू होते ही पहले तीन साल व्हीकल के रजिस्ट्रेशन और रोड टैक्स पर शत प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं चौथे और 5वें साल 50 प्रतिशत छूट मिलेगी। पॉलिसी की शुरुआत में एक वर्ष की अवधि तक दो पहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को फैक्ट्री रेट पर 15 फीसदी (5000 अधिकतम) की छूट दी मिलेगी। सरकार 2 लाख दुपहिया वाहनों को छूट देने के लिए बजट में करीब 100 करोड़ प्रावधान भी करेगी।
चार पहिया वाहनों को मिलेगी 1 लाख की छूट

इसी तरह तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर एक्स फैक्ट्री रेट पर 15 फीसदी (12000 अधिकतम) की छूट मिलेगी। 50 हजार तिपहिया वाहनों को छूट देने के लिए सरकार बजट में करीब 60 करोड़ का प्रावधान करेगी। वहीं, चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर एक्स फैक्ट्री रेट से 15 प्रतिशत (1 लाख अधिकतम) की छूट मिलेगी। ऐसे 25 हजार वाहनों के लिए बजट में 250 करोड़ का प्रावधान होगा। जबकि ई-बस की खरीद पर 15 प्रतिशत (20 लाख रुपये अधिकतम) तक छूट दी जाएगी। 400 बसों के लिए बजट में 80 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा।
हर शहर में होगी चार्जिंग स्टेशन की भरमार

इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत हर शहर में 9 किलोमीटर की रेंज में चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसी तरह एक्सप्रेसवे पर 25 किलोमीटर की रेंज में चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। इतना ही नहीं शहरों के पार्किंग एरिया, मेट्रो स्टेशन, बस अड्‌डे, पेट्रोल पंप, सरकारी और वाणिज्यिक भवन, शिक्षण और स्वास्थ्य भवन और शापिंग मॉल में भी चार्जिंग स्टेशन बनेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो