scriptElectricity Bill : बिजली बिल में बड़ी छूट पाने का सुनहरा मौका, योजना सिर्फ 15 मार्च तक | UP Power Corporation limited uppcl scheme to reduce Electricity Bill | Patrika News
लखनऊ

Electricity Bill : बिजली बिल में बड़ी छूट पाने का सुनहरा मौका, योजना सिर्फ 15 मार्च तक

Electricity Bill : उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार की इस योजना का ग्रामीण व शहरी दोनों ही उपभोक्ताओं को मिलेगा

लखनऊMar 01, 2021 / 06:19 pm

Hariom Dwivedi

electricity_bill.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. अगर आपने अब तक अपना बकाया बिजली बिल (Electricity Bill) जमा नहीं किया है तो अब जमा कर दीजिए। बकाया बिजली के बिल में राहत देने के लिए यूपी पावर कॉरपोरेशन ने 01 मार्च से 15 दिनों के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) शुरू की है। ओटीएस योजना (OTS Scheme) के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर बिल जमा करने पर 100 फीसदी सरचार्ज माफ हो जाएगा। 15 मार्च तक आपको कुल बकाये बिल की 30 फीसदी धनराशि और नये मासिक बिल को जमा करने के साथ ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 31 मार्च तक पूरा बकाया बिल जमा करने पर आपका 100 फीसदी सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा। यह योजना सभी घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ता के लिए है।
सरकार की ओटीएस योजना का फायदा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के करीब एक करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा। यूपी पावर कॉरपोरेशन के मुताबिक, प्रदेश में करीब 2.50 करोड़ घरेलू कनेक्शन और 12 लाख नलकूप कनेक्शन हैं। इनमें करीब 90 लाख उपभोक्ताओं पर 10 हजार रुपए से ज्यादा का बिजली बिल बकाया है वहीं, नलकूप कनेक्शन पर भी 10 लाख रुपए बाकी है।
100 फीसदी सरचार्ज माफ
यूपी के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एकमुश्त समाधान योजना का ग्रामीण व शहरी दोनों ही क्षेत्रों के घरेलू और निजी नलकूप उपभोक्ताओं को सीधा फायदा मिलेगा। इसके लिए 01 मार्च 2021 से 15 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद कुल बिजली का बकाया बिल और वर्तमान बिल के साथ जमा करने पर 100 फीसदी सरचार्ज की छूट मिलेगी।
यह भी पढ़ें

बिजली उपभोक्ता न हों परेशान, अब ऐसे कम होगा आपके घर का बिजली का बिल



15 मार्च तक कराएं रजिस्ट्रेशन
श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट करते हुए कहाकि कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना में घरेलू उपभोक्ता (LMV-1) व निजी नलकूप उपभोक्ता (LMV-5) को मिलेगी 31 जनवरी तक के बकाये पर 100 फीसदी सरचार्ज माफी। योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराएं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 मार्च 2021 है।
टोल फ्री नम्बर 1912 पर भी ले सकते हैं जानकारी
ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एकमुश्त योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता अपने SDO/ExEn कार्यालय या सीएससी पर पंजीकरण करा सकते हैं। यह वह खुद भी विभाग की वेबसाइट upenergy.in पर ऑनलाइन पंजीकरण भी करा सकते हैं। इसकी इस संदर्भ में अधिक जानकारी टोल फ्री नम्बर 1912 पर भी ली जा सकती है।

Home / Lucknow / Electricity Bill : बिजली बिल में बड़ी छूट पाने का सुनहरा मौका, योजना सिर्फ 15 मार्च तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो