scriptकोरोना टेस्ट का यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश | UP sets record for 2 crore corona test | Patrika News
लखनऊ

कोरोना टेस्ट का यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश

अभी रुकने का वक्त नहीं, टेस्टिंग जारी रहेगी : सीएम योगी

लखनऊDec 06, 2020 / 06:36 pm

Abhishek Gupta

CM Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. कोरोना (Coronavirus in UP) को मात देने का सबसे कारगर तरीका है ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग और इसमें उत्तर प्रदेश ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। यूपी में दो करोड़ से ज्यादा टेस्ट (Covid Test) हो चुके हैं। इस मामले में यूपी देश का पहला राज्य बन गया है। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अनलॉक (Unlock) व्यवस्था की समीक्षा करते हुये कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम में ढिलाई न बरते के निर्देश दिये। साथ ही कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग की प्रभावी व्यवस्था निरन्तर बनी रहे। इसके लिए प्रतिदिन पर्याप्त संख्या में आरटीपीसीआर तथा रैपिड एण्टीजन टेस्ट किये जाएं।
ये भी पढ़ें- यूपी एमएलसी चुनावः लखनऊ स्नातक सीट भी भाजपा के कब्जे में, देखें सभी प्रत्याशियों का Report Card

पहले भी बनाया रिकॉर्ड-

दो करोड़ के रिकॉर्ड से पहले एक करोड़ टेस्ट करने के मामले में भी यूपी ही सबसे आगे रहा था। यूपी में 27 अगस्त को 50 लाख टेस्ट हुए थे। वहीं 14 सितंबर को एक करोड़ टेस्ट हुए थे। एक नवंबर तक प्रदेश में डेढ़ करोड़ कोरोना टेस्ट हो गए थे। कोरोना का पहला केस आने से लेकर अब तक कई कोविड टेस्टिंग लैब्ज का निर्माण हो चुका है, जिससे जल्द से जल्द रिपोर्ट भी आ रही हैं। हालांकि जिस दर से कोरोना के मामले आ रहे हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी लंबी चलेगी। यूपी में प्रतिदिन दो हजार के करीब मामले सामने आ रहे रहे हैं। इस दौरान कभी-कभी नए मामलों की तुल्ना में डिस्चार्ज होने वालों की संख्या कम होती है तो स्वास्थ्य महकमे के माथे पर चिंता की लकीरें आ जाती है।
कोरोना टेस्ट के घटे दाम-

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हमेशा से ही ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। दिन गुजरते कोरोना टेस्टिंग की दर भी बढ़ी है। प्राइवेट लैब्स से टेस्टिंग के लिए अब केवल 600 रुपए लिए जा रहे हैं। पूर्व में कोरोना टेस्टिंग के लिए 1500-2000 रुपए लिए जाते थे। आरटीपीसीआर जांच के लिए यूपी सरकार ने रेट में कटौती की है। अब टेस्ट करवाने में केवल 700 रुपए लगेंगे। वहीं घर से सैंपल इकट्ठा कर जांच करने के लिए अब 900 रुपए लगेंगे।
ये भी पढ़ें- यूपी प्राइमरी स्कूल के लिए बड़ा बदलाव, हफ्ते में एक दिन बच्चों को करना होगा यह काम, आदेश जारी

22160 मरीजों को जारी इलाज-

यूपी में रविवार को 1,950 संक्रमण के नए मामले सामने आए। वहीं रिकवर होकर डिस्चार्ज हुए लोगों की संख्या 1,993 हो गई है। प्रदेश में कुल एक्टिव केस 22,160 हैं। यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत बढ़कर 94.58 हो गया है। अब तक 7,924 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा एक्विट मामले 3393 लखनऊ में हैं। वहीं मेरठ में कुल 2226 कोरोना मरीजों का इलाज जारी है।
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष की मौत-
कोरोना से बलरामपुर की पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज रानी सिंह की शनिवार रात को मौत हो गई। उनका लखनऊ के एसजीपीजीआई में इलाज चल रहा था। उनके पति व भाजपा नेता पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह भी कोरोना संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष सूर्य नरायन तिवारी ने बताया कि बीते दिनों तबीयत खराब होने के चलते पूर्व सांसद ने अपनी जांच कराई थी। जिसमें वह पॉजिटिव आई थीं। बाद में उनकी पत्नी व बेटे की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद उन्हें पीजीआइ लखनऊ में भर्ती कराया गया था।

Home / Lucknow / कोरोना टेस्ट का यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो