यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, इस तारीख को इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के लिए जारी की गाइडलाइन

यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, इस तारीख को इन सीटों पर पड़ेंगे वोट, चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के लिए जारी की गाइडलाइन
यूपी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, इस तारीख को पड़ेंगे वोट, प्रत्याशियों के लिए गाइडलाइन जारी

Hariom Dwivedi | Updated: 21 Sep 2019, 03:21:49 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

चुनाव आयोग ने विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का एलान होगा। चुनाव आयोग ने विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। 21 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा। यह वह सीटेें हैं जो विधायकों के सांसद बनने के बाद रिक्त हुई हैं। इनमें मानिकपुर (चित्रकूट), जैदपुर (बाराबंकी), बलहा (बहराइच), टूंडला (अलीगढ़), लखनऊ कैंट, प्रतापगढ़ सदर, गोविंदनगर (कानपुर), रामपुर सदर, इगलास (हाथरस), घोसी और जलालपुर (अंबेडकरनगर) सीटें हैं। विधानसभा की 13 से 10 सीटों पर भाजपा का कब्जा है।

हमीरपुर विधानसभा सीट के लिए पहले ही उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है, जहां 23 सितंबर को उपचुनाव होंगे। हमीरपुर सीट भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को अयोग्य घोषित करने के बाद रिक्त हुई है। चंदेल को हत्या के 22 साल पुराने मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी, जिसके चलते उनकी विधानसभा सदस्यता समाप्त हो चुकी है।

उपचुनाव के लिए कांग्रेस, सपा व बसपा ने कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि भाजपा अब प्रत्याशियों का एलान करेगी। उपचुनाव के लिए सभी दल अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे, किसी भी पार्टी ने किसी दल से कोई गठबंधन नहीं किया है।

प्रत्याशियों के लिए जरूरी निर्देश
अधिसूचना घोषित होने के बाद चुनाव वाले जिलों में आचार संहिता लागू कर दी गई है। जिसके बाद अब तबादले चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद ही किए जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, सोशल मीडिया पर भी आचार संहिता के दौरान नजर रखी जाएगी। उम्मीदवारों को हथियार जमा करना होगा और खर्च निगरानी के लिए पर्यवेक्षक भेजे जाएंगे। EVM और VVPAT की पर्ची का मिलान होगा और आपराधिक मामले की जानकारी देनी होगी।

यह भी पढें : 12 नहीं अब यूपी की 13 सीटों पर होंगे उपचुनाव, रिक्त हुई एक और विधानसभा सीट

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned