पहले ड्रग्स फिर बॉयफ्रेंड से ब्रेकअप ने तोड़ा दिल, फिर भी बनी टॉप एक्ट्रेस, जाने कहानी

अमरीकन एक्ट्रेस-मॉडल डेमी मूर ग्लैमर वर्ल्ड में जाना-पहचाना नाम है। 11 नवंबर 1962 को अमरीका के रोसवेल में डेमी का जन्म हुआ। बचपन में डेमी अक्सर पैरेंट्स को नशे में धुत पाती थी।

अमरीकन एक्ट्रेस-मॉडल डेमी मूर ग्लैमर वर्ल्ड में जाना-पहचाना नाम है। लेकिन उन्हें बचपन में काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा है। 11 नवंबर 1962 को अमरीका के रोसवेल में डेमी का जन्म हुआ। बचपन में डेमी अक्सर पैरेंट्स को नशे में धुत पाती थी। डेमी एक बच्चे के रूप में स्ट्रैबिस्मस (भेंगापन) से भी पीडि़त रहीं। अंतत: दो ऑपरेशन के बाद यह सही हुआ।

डेमी हाई स्कूल छोडक़र पिन-अप गर्ल/ मॉडल के तौर पर काम करने लगी। उन्होंने ऋण कलेक्शन एजेंसी में भी काम किया। यही नहीं उन्होंने ड्रामा क्लासेज भी जॉइन की। 1980 में 18 साल की उम्र में डेमी ने रॉक म्यूजिशियन फ्रेडी मूर के साथ शादी कर ली, लेकिन यह केवल चार साल चली। इस बीच उन्हें 1981 में फिल्म ‘चॉइसेज’ में रोल मिला। 1983 में उन्हें रोमांटिक कॉमेडी ‘ब्लेम इट ऑन रियो’ में ब्रेक दिया गया। फिर उन्हें टीवी शो ‘जनरल हॉस्पिटल’ में रेगुलर रोल मिला। फिर भी एक न्यूली मैरिड और स्थिर एक्टिंग जॉब होना उनके जीवन के लिए स्थिरता की गारंटी नहीं था।

अचानक उनकी लाइफस्टाइल चेंज हो गई। वह ड्रग्स की आदी भी रही। फिर उन्हें अपनी गलतियों का अहसास हुआ और उन्होंने जीवन में एक नई शुरुआत की। 1990 में फिल्म ‘घोस्ट’ के रूप में एक बड़ा ब्रेक मिला। यह मूवी सफल रही और इसकी बदौलत उन्हें 1991 में तीन फिल्मों के ऑफर मिले, जिनमें ‘द बूचर्स वाइफ’, ‘मोर्टल थॉट्स’ और ‘नथिंग बट ट्रबल’ थी।

90 के दशक की शुरुआत की फिल्मों ने उन्हें हॉलीवुड की टॉप ए-लिस्ट एक्ट्रेस में शामिल करवा दिया। इस सफर के बीच उन्होंने ब्रूस विलिस से शादी की, जो बाद में टूट गई। इसी तरह एश्टन कचर के साथ भी उनकी शादी ज्यादा लंबी नहीं चली। हालांकि एक्टिंग कॅरियर में उन्हें कई अवॉर्ड मिले। डेमी ने जीवन के उतार-चढ़ाव के बीच बतौर एक्ट्रेस अपनी एक अलग पहचान बनाई।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned