कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए आजमाएं ये टिप्स तो होगा फायदा ही फायदा

अगर आप अपने बिजनेस में सफल होना चाहते हैं और अपने निर्धारित लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करना चाहते हंै तो अपनी बुरी आदतें छोड़ दें क्योंकि इनसे आपको विफलता के अलावा कुछ हासिल नहीं होगा।

सफलता कोई चीज नहीं है बल्कि वह एक माइंडसेट है। सफलता हासिल करने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह से समर्पित होना होता है। आपको सबकुछ छोडक़र बस अपने लक्ष्य को हासिल करने पर अपना ध्यान केंद्रित करना होता है। इसके लिए आपको अपनी जिंदगी में अच्छी आदतें लानी होती हैं और बुरी आदतों को छोडऩा होता है। जहां अच्छी आदतें आपको आपके लक्ष्य और सफलता के करीब लेकर जाती हैं, वहीं, आपकी बुरी आदतें आपको आपकी कामयाबी से दूर ले जाती हैं और आप जिंदगी में विफल हो जाते हैं। बुरी आदतें आपको हाथ आए अवसर को गंवाने के लिए मजबूर कर देती हैं और आप कभी एक कामयाब एंटरप्रेन्योर नहीं बन पाते। साथ ही आप अपने प्रतिस्पर्धियों से पीछे रह जाते हैं।

अच्छी आदतें आपको ना सिर्फ बिजनेस में सफलता दिलाती हैं और कामयाब एंटरप्रेन्योर बनने में आपकी मदद करती हैं बल्कि आपको आपके परिवार और दोस्तों के भी करीब लाती हैं। अच्छी आदतों को अपनाकर आप सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं और खुश रहते हैं। वहीं, बुरी आदतें आपको थोड़े समय के लिए भले ही खुश कर दें लेकिन लंबे समय में वह आपको निराशा के अलावा और कुछ नहीं देतीं। इसलिए बेहतर होगा कि आप वक्त रहते ऐसी आदतों को छोड़ दें और सफलता की ओर बढ़ें। आइए जानते हैं कि आपको अपना लक्ष्य हासिल करने और सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए कौन-कौन सी बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए -

अंडरअचीविंग बंद करें
अगर आप थोड़ी सी सफलता में ही खुश और संतुष्ट हो जाते हैं तो आपको अपनी यह आदत छोड़ देनी चाहिए। अपनी इस आदत की वजह से आप कभी ज्यादा पाने की इच्छा नहीं करते और कम में ही खुश रहते हैं। सफलता इस तरह से कभी हासिल नहीं होती। सफलता के लिए आपको चाहिए कि लक्ष्य की ओर बढ़ते समय जब आपको कोई कामयाबी हासिल हो, तब आप खुद को थोड़ा और हासिल करने के लिए प्रेरित करें और काम करते रहें। इससे आप अपने लक्ष्य के करीब आते जाएंगे और ज्यादा उपलब्धियां हासिल कर सकेंगे। याद रखें कि आपको अगर कोई रोक सकता है तो वह है खुद आप। अत: खुद को कभी ना रोकें और आगे बढ़ते रहें।

नकारात्मक लोगों के साथ न रहें
यह बात सच है कि आपके स्वभाव, आपके व्यक्तित्व और आपकी सोच पर आपकी संगत का काफी प्रभाव पड़ता है। आप जिस तरह के लोगों के साथ रहते हैं, उससे तय होता है कि आप सफल होंगे या नहीं। जब आप अपना अधिकतर समय नकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ बिताते हैं, तब आप कभी सफलता के करीब नहीं पहुंच पाते। अत: आपको चाहिए कि खुद को सकारात्मक लोगों के करीब रखें ताकि आप अपने लक्ष्य के करीब पहुंच सकें और सफल एंटरप्रेन्योर बन सकें।

परफेक्शनिस्ट न बनें
अगर आपको परफेक्शनिस्ट बनने की आदत है तो आपको सफल होने के लिए इस आदत को छोडऩा होगा। आप हर काम में अगर परफेक्शन की तलाश करेंगे तो हो सकता है कि आप समय पर उन कामों को पूरा ही ना कर पाएं। ऐसे में परफेक्शन से किए काम का भी कोई अर्थ नहीं रह जाएगा। आपको चाहिए कि परफेक्शनिस्ट बनने के बजाय वास्तविक बनें और समय पर काम पूरा करने की आदत डालें। इससे आप विश्वसनीय लगेंगे और सफलता पाएंगे।

मल्टी-टास्किंग रोकें और फोकस करें
वैसे तो आज के जमाने में मल्टीटास्किंग की काफी जरूरत है लेकिन अगर आप अपना सारा ध्यान खुद को मल्टीटास्कर बनाने में ही लगा देते हैं तो आप किसी एक विशेष काम पर फोकस नहीं कर पाते। ऐसे में आप लक्ष्य के करीब नहीं पहुंच पाते। आपको चाहिए कि मल्टीटास्किंग के बजाय किसी एक विशेष काम पर फोकस करें और उसके विशेषज्ञ बन जाएं।

काम के वक्त सोशल मीडिया नहीं
आजकल अधिकतर लोगों को हर वक्त सोशल मीडिया पर रहने की बुरी आदत होती है। आपकी यह आदत आपको सफलता से दूर ले जाती है। सोशल मीडिया पर रहें लेकिन हर वक्त नहीं। खासकर जब आप अपना काम कर रहे हों, तब आपको सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और अपने काम को पूरा करने पर ही सारा ध्यान लगाना चाहिए।

किसी से तुलना न करें
किसी से तुलना करने से कभी आपका भला नहीं हो सकता। आपको अपनी तुलना खुद से ही करनी चाहिए और खुद को बेहतर बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए। जब आप दूसरों की तरह बनने की कोशिश करते हैं, तब आप स्वयं की पहचान खो देते हैं जिससे आप अपने तय लक्ष्य से दूर हो सकते हैं। इसके बजाय आप खुद पर ध्यान दें और खुद को बेहतर बनाते रहें। इससे आपकी क्षमता बढ़ेगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जो सफलता के लिए जरूरी है।

बहाने न बनाएं
कुछ लोगों को हर काम में बहाने बनाने की आदत होती है। अगर आपको भी यह आदत है तो जान लीजिए कि इससे आप कभी अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर सकेंगे। अगर आप बहाने बनाकर अपना काम टाल देते हैं तो आप सफलता के बजाय विफलता की ओर बढ़ते हैं। आपको चाहिए कि आप बहाने खोजने में ध्यान ना लगाकर काम करने के तरीकों पर ध्यान लगाएं और उन्हें पूरा करें। ऐसा करने से आप लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे और सफलत एंटरप्रेन्योर्स में शामिल हो सकेंगे।

खुद पर सारा बोझ न डालें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह दूसरों पर विश्वास नहीं करते और खुद ही सारा काम करने की कोशिश करते हैं। अगर आपको भी यह बुरी आदत है तो जान लें कि इससे आपको नुकसान ही होगा। आप अकेले सभी काम पूरे नहीं कर सकते, समय पर तो बिल्कुल नहीं। ऐसे में आपको अपने स्टाफ पर भरोसा करना चाहिए और खुद पर सभी कामों का बोझ नहीं डालना चाहिए।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned