आज ही स्टार्ट करें ये बिजनेस, कम पैसे में देगा ज्यादा मुनाफा

यह स्टार्टअप यूएसए से लेकर एशिया तक में एंटरप्रेन्योर को आकर्षित रहा है।

इंडोर फार्मिंग जिसे ग्लोबली वर्टिकल फार्मिंग के तौर पर पहचान मिल रही है इस पर स्टार्टअप वल्र्ड में सबसे अधिक रिसर्च की जा रही है। एग्रीकल्चर सेक्टर का यह स्टार्टअप यूएसए से लेकर एशिया तक में एंटरप्रेन्योर को आकर्षित रहा है। फार्मिंग के बेसिक तरीकों से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के उपयोग से इंडोर फार्मिंग और उससे होने वाली लाखों की कमाई ने यंगस्टर को अट्रेक्ट किया है। हालांकि अमरीका और जापान में इंडोर फार्मिंग की शुरुआत एक दशक पूर्व ही हो गई थी लेकिन यह आइडिया तब नॉन प्रॉफिट और रिसर्च के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। अब एशियन कंट्रीजमें इंडोर फार्मिंग को प्रोफेशनली किया जा रहा है।

सॉफ्टबैंक विजन फंड ने की बड़ी फंडिंग
अर्बन या इंडोर फार्मिंग को लेकर बड़े इंवेस्टर पूर्ण आश्वस्त है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है इंडोर फार्मिंग प्लेटफॉर्म प्लेंटी में सॉफ्टबैंक विजन फंड ने 226 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। सेन फ्रांसिस्को के स्टॉर्टअप प्लेंटी में सॉफ्टबैंक का यह निवेश उसका एगटेक सेक्टर में किया गया सबसे बड़ा निवेश है। वर्टिकल फार्मिंग का प्लेटफॉर्म प्लेंटी एगटेक सेक्टर का सबसे यूनिक स्टार्टअप है।

इंडोर फार्मिंग के लिए प्लेंटी दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीक अपना रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के साथ डेटा कलेक्शन के आधार पर यहा फार्मिंग की जा रही है। परंपरागत खेती की अपेक्षा प्लेंटी अपनी फार्मिंग के लिए केवल एक प्रतिशत पानी का उपयोग करता है। प्लेंटी की कमर्शियल सक्सेस इसी से स्पष्ट हो जाती है कि करीब चार वर्ष पुराना यह स्टार्टअप अब इंडोर फार्मिंग को नए लेवल पर ले जाने के लिए कम्पयूटर साइंस, मशीन लर्निंग, क्रॉप साइंस व बॉयोलॉजी विषय के एक्सपर्ट को बड़ी संख्या में हायर कर रहा है।

इंवेस्टर्स को लुभा रहा है यह स्टार्टअप
इंडोर फार्मिंग या वर्टिकल फार्मिंग या फिर अर्बन फार्मिंग। ये वो शब्द है जिन पर स्टार्टअप में निवेश करने वाली कंपनियां अधिक विश्वास जता रही हंै। ग्लोबली ऑर्गेनिक फूड की बढ़ रही डिमांड के कारण अर्बन फार्मिंग फेवरेट स्टार्टअप बन रहा है। आने वाले 5 वर्षों में यह स्टार्टअप निवेशकों को सबसे अधिक रिटर्न भी देगा इस बात की संभावना जताई जा रही है।

यही कारण है कि एग्रीटेक सेक्टर के इस आइडिया पर काम रहे स्टार्टअप को अन्य स्टार्टअप की अपेक्षा आसानी से इंवेस्टमेंट मिल रहा है। इन स्टार्टअप में प्लेंटी, बाउरी, ब्राइट फॉर्म, एरोफॉर्म, गोथ ग्रीन्स, आयरन ऑक्स, इनफॉर्म, एग्रीकूल जैसे स्टार्टअप सम्मलित है। अर्बन फार्मिंग में काम रहे इन स्टार्टअप को अपने शुरुआत से अब तक कुल 800 मिलियन से अधिक का इंवेस्टमेंट मिला है, जो कि खासा उत्साहजनक है।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned